Site icon Bloggistan

चाय में चीनी की जगह डालें ये चीजें, शुगर के साथ हार्ट भी रहेगा कंट्रोल

Tea Without Sugar

Tea Without Sugar

Tea Without Sugar: चाय तो आपने जरूरी पिया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं, स्वादिष्ट लगने वाला चीनी का बना चाय स्वास्थ्य के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. चाय की शौकीन लोग सुबह उठने से लेकर देर रात सोने के पहले तक चाय का चार पांच बार सेवन करता है. चाय में पाया जाने वाला कैफ़ीन स्वास्थ्य के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है लेकिन इसमें मिलाया जाने वाला चीनी डायबिटीज के साथ-साथ मोटापे के खतरे को भी बढ़ने लगता है.

Tea Without Sugar

चीनी की जगह चाय में मिलाएं गुड़

यदि आप शुगर के मरीज है तो आपके लिए गुड़ का बना चाय बेहद ही फायदेमंद होने वाला है. गुड़ में पाया जाने वाला आवश्यक पोषक तत्व शरीर में कई तरह की बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. गुड से बने चाय के सेवन से ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर लेवल, मोटापा जैसी कई गंभीर बीमारियों से राहत मिलता है.

चीनी की जगह मिलाएं दालचीनी

सुबह के चाय में दालचीनी के सेवन से ब्लड शुगर लेवल के साथ-साथ ब्लड प्रेशर लेवल भी कंट्रोल रहता है. दालचीनी में पाया जाने वाला मैग्नीशियम, आयरन, मैंगनीज, कॉपर और लाइकोपिन शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति करता है. दालचीनी से बने चाय में नींबू का भी इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर में विटामिन सी की कमी को भी पूरा करता है. दालचीनी से बने चाय के सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं.

• मोटापा से राहत
• त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद
• दिमाग को बनाए तंदुरुस्त और स्वस्थ
• बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता
• ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल
• ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल
• कोलेस्ट्रॉल लेवल बैलेंस

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: बच्चों को भूलकर भी ना खिलाएं ये चीजें, लीवर के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी कर देती हैं डैमेज

Exit mobile version