Site icon Bloggistan

बच्चों को भूलकर भी ना खिलाएं ये चीजें, लीवर के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी कर देती हैं डैमेज

Do not Feed These Things to Children

Do not Feed These Things to Children

Do not Feed These Things to Children: बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए उनके डाइट पर ध्यान देना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. जीभ के स्वाद को बढ़ाने के लिए पोषक तत्वों से दूरी बच्चों को कई तरह की बीमारियों से ग्रसित कर देता है. फास्ट फूड के सेवन से बच्चों की इम्युनिटी तेजी से कमजोर हो रही है और मोटापा बढ़ता जा रहा है. बच्चों में मोटापा का बढ़ना कई तरह के गंभीर बीमारियों का संकेत है. फास्ट फूड का स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरह के अनावश्यक मसाले का प्रयोग किया जाता है.

जानलेवा है रोजाना मोमोज का सेवन

मैदा से तैयार किया जाने वाला मोमोज शरीर में कई तरह की बीमारियों को उत्पन्न करता है. रोजाना मोमोस के सेवन से ब्लड शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी बीमारियां परेशान करने लगती हैं. मोमोस के अंदर भरे जाने वाले तत्व बेहद ही स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन ये सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है.

पेट संबंधी समस्याओं से परेशान करता है बर्गर

बर्गर में प्रयोग किया जाने वाला पाव स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है. बर्गर के पाव को तैयार करने के लिए मैदा और आटा को लंबे समय तक के लिए गूंद कर छोड़ दिया जाता है जो बाद में बदबू भी करने लगता है. बाजार में बिकने वाले बर्गर को जिस तेल में तला जाता है वह तेल भी बेहद हानिकारक होता है. रोजाना बर्गर के सेवन से पाचन तंत्र कमजोर होता है.

इम्यूनिटी के लिए बेहद खतरनाक है नूडल्स

मैदे से तैयार किया जाने वाला नूडल्स इम्यूनिटी को बेहद ही कमजोर बना देता है. दरअसल नूडल्स को तैयार करने के लिए मेड को बूंद कर लंबे समय के लिए छोड़ दिया जाता है. लंबे समय तक खुले में छोड़ने से मैदे से बने नूडल्स में बदबू आने लगती है. बाजार में बेचे जाने वाले नूडल्स बेड ही सस्ते उनके होते हैं.

बच्चों के इम्यूनिटी और स्वस्थ का रखें खास ध्यान

• बच्चों को रोजाना डेयरी उत्पाद के सेवन की सलाह दें.
• पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स के सेवन की सलाह दें.
• प्रोटीन युक्त हरी-साग सब्जियों का सेवन कराएं.
• अच्छे तत्व वाले ताजे फलों का सेवन कराएं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: अब बच्चों में भी बढ़ने लगा है हाई बीपी का खतरा,ये लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

Exit mobile version