लाइफस्टाइल12 नवंबर या 13, कब है दिवाली? अभी दूर...

12 नवंबर या 13, कब है दिवाली? अभी दूर करें कन्फ्यूजन, पढ़ें शुभ मुहूर्त

-

होमलाइफस्टाइल12 नवंबर या 13, कब है दिवाली? अभी दूर करें कन्फ्यूजन, पढ़ें शुभ मुहूर्त

12 नवंबर या 13, कब है दिवाली? अभी दूर करें कन्फ्यूजन, पढ़ें शुभ मुहूर्त

Published Date :

Follow Us On :

Diwali 2023 Subh Muhurat: दिवाली का धुन अब शुरू हो गया है. लोग आतिशबाजी कर जगह-जगह दीपावली का त्योहार मना रहे हैं. दरअसल दीपावली के दिन पूजा-पाठ और कई तरह की गतिविधियों को हिंदू संस्कृति में अत्यधिक महत्व दिया जाता है. लेकिन अभी भी 12 और 13 नवंबर को लेकर लोगों के मन में कंफ्यूजन बना हुआ है कि आखिर दीपावली कब है. दीपावली को लेकर बना हुआ कंफ्यूजन थोड़ी देर में क्लियर हो जाएगा.

Diwali

दिवाली 2023 का कब है सही मुहूर्त

सनातन धर्म में उदया तिथि पर ही किसी भी त्यौहार को मनाने की परंपरा है. लेकिन हिंदू पंचांग के अनुसार प्रदोष काल 12 नवंबर को हो रहा है. दीपावली प्रदोष काल के अंतर्गत ही मनाई जाती है. इसलिए साल 2023 की दीपावली 12 नवंबर को ही मनाई जाएगी. माता लक्ष्मी की पूजा का सही समय 12 नवंबर की रात 11:49 से मध्य रात्रि 12:31 तक रहेगी.

ये भी पढ़ें: दिवाली के दिन इस समय करें पूजा, धनलक्ष्मी की होगी बरसात

दिवाली की खरीदारी का सही समय

दीपावली की खरीदारी 10 नवंबर को 11:45 से 12:26 तक की जाएगी. इस समय अंतराल लोग कई तरह के धातुओं को खरीद सकते हैं. दीपावली में धातुओं को खरीदना बेहद ही शुभ माना जाता है.

दिवाली की पूजा के लिए ये चीजें जरुरी

दीपावली के दिन पूजा में कई तरह के चीजों को शामिल किया जाता है. दिवाली के दिन माता लक्ष्मी को पीले वस्त्र अर्पित किए जाते हैं. दीपावली के दिन पूजा में कोई तरह की चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. यदि आप भी दीपावली के दिन अपने घर पर पूजा करना चाहते हैं तो चंदन, हल्दी, रोली, अक्षत, पान, सुपारी, नारियल, अगरबत्ती, घी, पंचामृत, गंगाजल, पुष्प, फल, कपूर, जल, आम के पत्ते और धूप का इंतजाम कर सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you