लाइफस्टाइलदिवाली के दिन इस समय करें पूजा, धनलक्ष्मी की...

दिवाली के दिन इस समय करें पूजा, धनलक्ष्मी की होगी बरसात

-

होमलाइफस्टाइलदिवाली के दिन इस समय करें पूजा, धनलक्ष्मी की होगी बरसात

दिवाली के दिन इस समय करें पूजा, धनलक्ष्मी की होगी बरसात

Published Date :

Follow Us On :

Diwali 2023 Muhurt: दीपावली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा बड़े ही उल्लास के साथ की जाती है. माता लक्ष्मी की पूजा के लिए घरों की साफ-सफाई कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती है. माता लक्ष्मी की पूजा सही मुहूर्त पर करने से घर में धन लक्ष्मी की बरसात होती है. लेकिन इस दिन लोग माता लक्ष्मी की पूजा को लेकर अक्सर कंफ्यूजन में रहते हैं. आइए जानते हैं दीपावली के दिन किस समय माता लक्ष्मी की पूजा करने से घर में धन लक्ष्मी की बरसात होने शुरू हो जाएगी.

कब है दिवाली 2023 का शुभ मुहूर्त

दीपावली 2023 का प्रदोष काल 12 नवम्बर की शाम 5:29 से रात 8:08 तक रहेगा. वृषभ कल शाम 5:39 से 7:35 तक है. लेकिन लोग माता लक्ष्मी की पूजा के लिए निशिता मुहूर्त का इंतजार करते हैं. निशिता मुहूर्त रात्रि 11:39 से देर रात 12:32 तक यानी कुल 53 मिनट की अवधि रहेगी. लक्ष्मी की पूजा के लिए निशिता मुहूर्त सबसे अच्छा माना जाता है.

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन में PM ऋषि सुनक ने हिन्दू रीति-रिवाजों के साथ मनायी दिवाली, पत्नी अक्षता मूर्ति ने भी जलाए दीये

निशिता मुहूर्त का क्या है महत्व

हिंदू पंचांग के अनुसार निशिता मुहूर्त में पूजा करना सबसे अच्छा माना जाता है. इस साल यानी 2023 के दीपावली की निशिता मुहूर्त 12 नवंबर की रात्रि 11:39 से देर रात 12:32 तक रहेगी. निशिता मुहूर्त कल में माता लक्ष्मी को मित्रों से सिद्ध किया जाता है. दीपावली के दिन सिंह लग्न देर रात 12:10 से 2:27 तक रहेगा. निशिता मुहूर्त में माता लक्ष्मी की पूजा करने से धन, संपत्ति, सुख, वैभव और समृद्धि में बढ़ोतरी मिलती है.

कब करें दीपावली 2023 की खरीदारी

दीपावली की खरीदारी का शुभ मुहूर्त 10 नवंबर यानि धनतेरस के दिन सुबह 11:45 से 12:26 तक रहेगा. धनतेरस के दिन खरीदारी करना सबसे शुभ माना जाता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार अलग-अलग तरह के धातुओं को खरीदने से धन संपत्ति में वृद्धि होती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you