भारतरविवार नहीं शनिवार को बंद रहेंगे यूपी के इन...

रविवार नहीं शनिवार को बंद रहेंगे यूपी के इन 35 जिलों के स्कूल-कॉलेज, जानें ऐसा क्यों

-

होमभारतरविवार नहीं शनिवार को बंद रहेंगे यूपी के इन 35 जिलों के स्कूल-कॉलेज, जानें ऐसा क्यों

रविवार नहीं शनिवार को बंद रहेंगे यूपी के इन 35 जिलों के स्कूल-कॉलेज, जानें ऐसा क्यों

Published Date :

Follow Us On :

UP Schools-Colleges Closed: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इस सप्ताह रविवार की जगह पर शनिवार को छुट्टी घोषित कर दिया गया है. इसी सिलसिले में 28 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक सभी स्कूल कॉलेज विश्वविद्यालय बंद रहेंगे और इसके अलावा किसी भी विश्वविद्यालय और कॉलेज में शैक्षणिक परीक्षा का आयोजन भी नहीं किया जा सकेगा. आइए जानते हैं ऐसा क्यों ?

क्यों लिया गया ऐसा फैसला ?

बता दें कि, इस फैसले के पीछे का सबसे बड़ा कारण शनिवार और रविवार 28-29 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश में आयोजित हो रहे UP PET 2023 की परीक्षा का कराई जानी है. जिसमें करीबन 20 लाख से अधिक अभ्यर्थी पहुंच रहे हैं और उनकी सुविधा को देखते हुए उत्तर प्रदेश के 35 अलग-अलग जिलों में इस तरह की व्यवस्था की गई है. ताकि दूर इलाके से आने वाले छात्रों को किसी तरक्की कोई समस्या ना हो.

ये भी पढ़ें: UP PET की परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडीडेट्स के चेहरे की पहचान करेगा AI, पकड़े गए तो जाना होगा जेल

नहीं होगा कोई कार्यक्रम ?

राज्य सरकार की ओर से भारी मात्रा में पहुंच रहे अभ्यार्थियों की सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए इस तरह का निर्देश दिया गया है कि, कोई भी विश्वविद्यालय कॉलेज या फिर अन्य उच्च शिक्षण संस्थान में किसी तरह के कोई कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा. छात्र को किसी तरह की कोई समस्या ना हो और वह परीक्षा में एग्जाम सेंटर पर समय से पहुंच सके.

ये लोग बैठते है पेपर में

उत्तर प्रदेश के इस यूपी पेट की परीक्षा में दसवीं पास हाई स्कूल के उम्मीदवार आवेदन का परीक्षा देने के लिए शामिल हो सकते हैं. इसके आवेदन के दौरान ही बताया जाता है कि आवेदन करता का उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होना चाहिए. हालांकि सरकारी मानदंड के अनुसार उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दिया जाता है.

35 जिलों में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज

इस परीक्षा का आयोजन 35 जनपदों में 1058 केंद्र सहारनपुर, बिजनौर, देवरिया, गोंडा, लखीमपुर खीरी, मथुरा, बस्ती, आजमगढ, हरदोई, अयोध्या, झांसी, आगरा, मिर्जापुर, कानपुर नगर, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, प्रयागराज, बलिया, केराकत, जौनपुर, मिर्जापुर जैसे तमाम जगहों पर आयोजित होगी.

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you