भारतRailways: जानें,देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली...

Railways: जानें,देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन का नाम,82 घण्टे में चलती है इतने हजार किलोमीटर

-

होमभारतRailways: जानें,देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन का नाम,82 घण्टे में चलती है इतने हजार किलोमीटर

Railways: जानें,देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन का नाम,82 घण्टे में चलती है इतने हजार किलोमीटर

Published Date :

Follow Us On :

Railways: भारतीय रेलवे (Indian Railways) के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री 10 हजार यात्री से अधिक ट्रेनों के द्वारा सुरक्षित,किफायती,और आनंददायक सफर करते हैं. भारतीय रेलवे को चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क माना जाता है. आज हम आपको रेलवे से संबंधित एक ऐसे तथ्य के बारे में बताने वाले हैं जिसके बारे में आपको जानना चाहिए.आज हम आपको बताने वाले हैं देश में सबसे लंबी दूरी की ट्रेन का नाम क्या है और वह कहां से लेकर कहां तक की दूरी तय करती है. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

ये है ट्रेन का नाम

आपको बता दें कि देश में सबसे ज्यादा लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन का नाम “विवेक एक्सप्रेस” है. विवेक एक्सप्रेस असम के डिब्रूगढ़ से लेकर कन्याकुमारी तक की दूरी तय करती है. 15906 नंबर वाली यह विवेक एक्सप्रेस डिब्रूगढ़ से शाम 19:25 पर चलती है और 4154 किलोमीटर का सफर तय करके चौथे दिन रात 10:00 बजे कन्याकुमारी पहुंचती है. इसका मतलब यह ट्रेन 4150 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी लगभग 82 घंटे में तय करती है.

ये भी पढ़ें: IRCTC का बड़ा निर्णय,अब इस आसान तरीके से चुटकियों में बुक हो सकेगी टिकट,पढ़ें पूरी जानकारी

Railways
Indian Railways (File Photo)

4154 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी करती है तय

डिब्रूगढ़ से लेकर तमिलनाडु के कन्याकुमारी तक के सफर के दौरान यह ट्रेन 4154 किलोमीटर से ज्यादा के सफर के दौरान 8 राज्यों से होकर गुजरती है. सफर के दौरान यह ट्रेन गुवाहाटी, न्यू कूचबिहार, न्यू जलपाईगुड़ी, किशनगंज, भुवनेश्वर, विशाखापट्टनम,विजयवाड़ा, कोयंबटूर,त्रिवेंद्रम जैसे प्रमुख जगह उन से गुजरती है.

ये है देश का सबसे पुराना स्टेशन

कुछ लोग यह मानते हैं कि पटना का रेलवे स्टेशन देश का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है.लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं इस देश का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन पटना जंक्शन नहीं बल्कि पटना साहिब है. इसे पटनपा सिटी के नाम से भी जाना जाता है.

162 साल पहले शुरू हुआ था रेलवे स्टेशन

पटना साहिब रेलवे स्टेशन 162 साल पुराना है. पटना साहिब स्टेशन को 1861 में पटना स्टेशन के रूप में अंग्रेजों द्वारा स्थापित किया गया था. रोचक तथ्य ये भी है कि पटना साहिब स्टेशन को पहले बेगमपुर स्टेशन के नाम से भी जाना जाता था.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you