भारतIRCTC का बड़ा निर्णय,अब इस आसान तरीके से ...

IRCTC का बड़ा निर्णय,अब इस आसान तरीके से चुटकियों में बुक हो सकेगी टिकट,पढ़ें पूरी जानकारी

-

होमभारतIRCTC का बड़ा निर्णय,अब इस आसान तरीके से चुटकियों में बुक हो सकेगी टिकट,पढ़ें पूरी जानकारी

IRCTC का बड़ा निर्णय,अब इस आसान तरीके से चुटकियों में बुक हो सकेगी टिकट,पढ़ें पूरी जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

IRCTC: भारतीय रेलवे के द्वारा प्रतिदिन लाखों यात्री सफर करते हैं.यात्रा करने से पहले यात्रियों को टिकट बुक करवानी पड़ती है. कई बार आम यात्री को टिकट बुक करवाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.यात्रियों की इसी समस्या का हल करने के लिए भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए ऐसा निर्णय लिया है जिससे अब आम यात्री आसानी से अपनी टिकट बुक कर सकते हैं.

टिकट बुकिंग के लिए नहीं पड़ेगी ऐप की जरूरत

एक आंकड़े के मुताबिक इस समय लगभग 10 लाख से भी ज्यादा लोग वेबसाइट से हर दिन रिजर्वेशन कराते हैं.रेलवे के इस फैसले के बाद अब यात्रियों को अपनी टिकट बुकिंग (IRCTC Train Ticket Booking) कराने के लिए IRCTC App पर जाने की जरूरत नहीं है. अब बिना ऐप पर लॉग इन करे ही यात्री अपना टिकट बुक कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे.

ये भी पढ़ें: Vande Merto: वंदे भारत एक्सप्रेस के बाद शहरों में जल्द दौड़ेगी वंदे मेट्रो,इतनी होगी स्पीड,पढ़ें पूरी ख़बर

IRCTC
image sours google

शुरू हुई चैटबोट सुविधा

फिलहाल यात्री ऐप, वेबसाइट और स्टेशन के जरिए भी टिकट बुकिंग कराते हैं. कई बार वेबसाइट सही से काम न करने पर लोगों को समय पर टिकट नहीं मिल पाता है तो इसी को देखते हुए रेलवे ने चैटबोट की सुविधा शुरू की है. अब यात्री चैटबोट से ही रिजर्वेशन करा सकते हैं.आपको बता दें इस सुविधा में आपको अलग से कोई भी चार्ज नहीं देना होगा, जितना आपको वेबसाइट पर टिकट बुकिंग के लिए चार्ज देना होता है उतना ही चार्ज आपको चैटबोट पर देना होता है.

नहीं देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज

टिकट बुकिंग के समय आपको स्लीपर क्लास के लिए 10 रुपये और एसी क्लास के लिए 15 रुपये खर्च करने होंगे. वहीं, यूपीआई से पेमेंट करने पर आपको स्लीपर क्लास के लिए 20 रुपये और एसी क्लास के लिए 30 रुपये करने होते हैं. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you