भारतIndian Railways: क्या अपनी मर्जी से लोको पायलट कहीं...

Indian Railways: क्या अपनी मर्जी से लोको पायलट कहीं भी रोक सकता है ट्रेन,जानें रोचक जबाव

-

होमभारतIndian Railways: क्या अपनी मर्जी से लोको पायलट कहीं भी रोक सकता है ट्रेन,जानें रोचक जबाव

Indian Railways: क्या अपनी मर्जी से लोको पायलट कहीं भी रोक सकता है ट्रेन,जानें रोचक जबाव

Published Date :

Follow Us On :

Indian Railways: जब आप कभी ट्रेन में बैठकर यात्रा करते होंगे तो आप यह मानते होंगे कि जिस ट्रेन के अंदर हम बैठे हुए हैं उसे ट्रेन को जो पायलट चला रहा है वह ट्रेन को अपनी मर्जी कहीं भी इसे रोक सकता है और जब चाहे वह ट्रेन की स्पीड को घटा बढ़ा सकता है जबकि ऐसा नहीं है ऐसा हम क्यों कह रहे हैं,आइए आपको विस्तार से ये आपको बताते हैं.

Indian Railways
Railway Recruitment 2023

68000 किलोमीटर में फैला हुआ है ट्रैक

बता दें पूरे देश में रेलवे ट्रैक 68000 किलोमीटर में फैला हुआ है.इस ट्रैक पर कई हजार स्टेशन पड़ते हैं इन स्टेशन पर ट्रेन की स्पीड कितनी होगी यह भारतीय रेलवे तय करता है और उसी के मुताबिक लोको पायलट ट्रेन की स्पीड को स्टेशन पर घटाता और बढ़ाता है. भारत में जो रेलवे नेटवर्क बना हुआ है उसमें ट्रेन 90 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तक दौड़ सकती है लेकिन अधिकतर जगह पर अभी रेलवे ट्रैक की ऐसी कंडीशन नहीं है कि उन पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन को दौड़ाया जाए.

ये भी पढ़ें :ऐसा क्या हुआ SDM Jyoti Maurya के पति आलोक मौर्या को वापस लेनी पड़ी शिकायत? जानें पूरा मामला..

अपनी मर्जी से ट्रेन नहीं चला सकता लोको पायलट

ट्रेन को स्टार्ट करने से पहले उसे ट्रेन के लोको पायलट को सतर्कता प्लान दिया जाता है जिसमें यह निर्देश लिखा हुआ होता है कि उसे रेलवे के किस सेक्शन में कितनी स्पीड से ट्रेन को दौड़ना है. जो प्लान उसे रेलवे से मिलता है उसी के अनुसार लोको पायलट ट्रेन को चलाता है.अपनी मर्जी से वह ट्रेन की स्पीड को घटा बढ़ा नहीं सकता.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you