भारतFlight ‍Rules: फ्लाइट में शराब साथ ले जानें से...

Flight ‍Rules: फ्लाइट में शराब साथ ले जानें से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम,नहीं  तो..

Liquor Rules for flight: जब आप फ्लाइट से आते हैं तो आपके सभी सामानों की चेकिंग होती है और उस समय अगर आपके सामान में एक लिमिट से ज्यादा शराब की बोतल मिल जाए तो आपको काफी नुकसान उठाना पड़ता है. इसलिए आज हम आपको यह जानकारी देने वाले हैं कि आप फ्लाइट के सफर के दौरान कितनी शराब  लेकर जा सकते हैं

-

होमभारतFlight ‍Rules: फ्लाइट में शराब साथ ले जानें से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम,नहीं  तो..

Flight ‍Rules: फ्लाइट में शराब साथ ले जानें से पहले पढ़ लें ये जरूरी नियम,नहीं  तो..

Published Date :

Follow Us On :

Liquor Rules for flight: शराब एक ऐसी चीज है जिसे भारत में काफी लोगों द्वारा सेवन किया जाता है. कई बार जब लोग ऐसी जगह जाते हैं जहां पर शराब सस्ती हो या फिर वहां का कोई ब्रांड फेमस हो तो उसे अपने साथ लाना चाहते हैं सामान्यतः जब बस द्वारा शराब की कुछ बोतलों के साथ यात्रा की जाती है तो चेकिंग कम होती है. लेकिन जब आप फ्लाइट से आते हैं तो आपके सभी सामानों की चेकिंग होती है और उस समय अगर आपके सामान में एक लिमिट से ज्यादा शराब की बोतल मिल जाए तो आपको काफी नुकसान उठाना पड़ता है. इसलिए आज हम आपको यह जानकारी देने वाले हैं कि आप फ्लाइट के सफर के दौरान कितनी शराब लेकर जा सकते हैं.

ये है नियम 

-अगर आपके होटल या घर में सील पैक बोतल लेकर साथ चलते हैं  तो आप इंडिगो के मुताबिक चेक इन बैग में 5 लीटर तक शराब ला सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें उस शराब में अल्कोहल की मात्रा 70% से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. अगर 70% से ज्यादा अल्कोहल होगी तो आप 5 लीटर शराब फ्लाइट में अपने साथ नहीं ला सकते. जो शराब आप साथ लेकर जाएं उसका अच्छी तरह से पैक होना बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें :Israel Hamas War: इजरायली प्रधानमंत्री के इस आदेश के बाद घुटनों पर आया हमास,लोगों से लगाई ये गुहार 

-आप अगर एयरपोर्ट सिक्योरिटी हॉल एरिया से शराब लेते हैं तो आप कैरी बैग में इसे रखकर ला सकते हैं. इस शराब की मात्रा इंडिगो के अनुसार 1 लीटर से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. इन  बातों को ध्यान रखने के साथ आप यह भी ध्यान रखें कि आप जिस फ्लाइट में आ रहे हैं उस फ्लाइट की कम्पनी का नियम क्या है.

राज्य के नियम के बारे में जानना है जरूरी 

इसके साथ ही आप जिस राज्य में जा रहे हैं उस राज्य में शराब लाने के नियम के बारे में भी आपको जानकारी होना जरूरी है क्योंकि कई बार आप किसी राज्य से उसे राज्य के नियमों के मुताबिक सीमित मात्रा में शराब ला सकते हैं लेकिन आप जिस राज्य में उतरने वाले हैं वहां पर उतनी मात्रा में शराब लाना वहां के नियमों का उल्लंघन है या नहीं यह आपके लिए जानना बेहद जरूरी है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Fire-Boltt Blizzard Ultra: इस दिन लॉन्च होगी फायरबोल्ट की ये प्रीमियम स्मार्टवॉच, फीचर्स के मामले में सबको देगी मात

फायरबोल्ट के द्वारा जल्द ही स्मार्टवॉच पोर्टफोलियो में विस्तार...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you