शिक्षाUPSC Success Tips: यूपीएससी की तैयारी करते टाइम अगर...

UPSC Success Tips: यूपीएससी की तैयारी करते टाइम अगर इन टिप्स को करते हैं फॉलो,तो IAS बनने से नहीं रोक सकता कोई,तुरंत जानें

UPSC Success Tips: आज देश के हरेक युवा का सपना होता है कि वह आईएएस, आईपीएस अधिकारी बने. जिस वजह से हर साल लाखों स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होते हैं.

-

होमशिक्षाUPSC Success Tips: यूपीएससी की तैयारी करते टाइम अगर इन टिप्स को करते हैं फॉलो,तो IAS बनने से नहीं रोक सकता कोई,तुरंत जानें

UPSC Success Tips: यूपीएससी की तैयारी करते टाइम अगर इन टिप्स को करते हैं फॉलो,तो IAS बनने से नहीं रोक सकता कोई,तुरंत जानें

Published Date :

Follow Us On :

UPSC Success Tips: आज देश के हरेक युवा का सपना होता है कि वह आईएएस, आईपीएस अधिकारी बने. जिस वजह से हर साल लाखों स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल होते हैं. शायद आप इस बात से अनजान हो लेकिन सिविल सर्विस परीक्षा की तैयारी करने वाला हर एक युवा दिन रात एक करके पढ़ाई करता है.

UPSC Success Tips
UPSC Success Tips

लेकिन इसमें चंद युवाओं को सफलता मिल पाती है.इस परीक्षा को विश्व की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. जिसमें सफलता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को खास स्ट्रेटजी के तहत तैयारी करनी होती है. ऐसे में आज हम आपको यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए कुछ खास टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप एग्जाम में सफल हो सकते हैं.

UPSC Success Tips:

सिलेबस की जानकारी लें: जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी करना चाहता है. वह सबसे पहले इस परीक्षा से संबंधित विषयों की जानकारी प्राप्त करें. इसके बाद यह सुनिश्चित करें कि परीक्षा के लिए किन किन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है. साथ ही आप सही किताबों का चयन करें.

जल्द शुरू करें तैयारी: सिलेबस की सही जानकारी मिलते ही उम्मीदवार को यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जल्द से जल्द शुरू कर देनी चाहिए. जिससे अभ्यर्थी को पढ़ने के लिए अधिक समय मिलेगा. साथ ही उन्हें एक मजबूत राणिनीति बनाने और विषयों के प्रति गहरी समझ विकसित करने के लिए ज्यादा से ज्यादा टाइम मिलेगा.

स्टडी प्लान बनाएं: परीक्षा की तैयारी करने से पहले उम्मीदवार एक बढ़िया सा स्टडी प्लान बनाएं. साथ ही टाइम मैनेजमेंट के लिए भी एक चार्ट बनाएं और अपने स्टडी रूम के दीवार पर चिपका दे. ताकि आपको ध्यान रहें कि किस विषय पर कितना समय देना है. साथ ही उन्हें रिवीजन और मॉक टेस्ट के लिए कितना समय देना है.

निबंध व जवाब लिखने की प्रैक्टिस करें: यूपीएससी परीक्षा में सफलता के लिए लिखने की प्रैक्टिस होना बहुत जरुरी है. इससे न केवल आपकी राइटिंग स्किल अच्छी होती है, बल्कि इससे आपको आंसर ठीक तरीके से याद भी हो जाती है.

अपडेट रहें: यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहे उम्मीदवार को न्यूजपेपर, मैगजिंस पढ़ने के साथ साथ नई घटनाओं से अवगत रहना बहुत जरूरी है. ताकि ये जानकारी आपके एग्जाम के साथ साथ इंटरव्यू क्लियर करने में भी मददगार हो.

प्रेरित रहें: जो भी उम्मीदवार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें हर टाइम मोटिवेट रहने की जरूरत है. ताकि वह और भी जोरों शोरों से एग्जाम की तैयारी कर सके. मोटिवेशन से लिए आप मोटिवेशनल स्पीकर का स्पीच भी सुन सकते हैं.

ये भी पढ़ें : UPSC Interview Questions: ऐसी क्या चीज है जो लड़कियों की बड़ी और लड़कों की छोटी होती है? जानें रोचक जवाब

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you