शिक्षाNEET UG 2023: इस दिन से शुरू होंगे नीट...

NEET UG 2023: इस दिन से शुरू होंगे नीट के रजिस्ट्रेशन,पढ़ें पूरी डिटेल

NEET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नीट यूजी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जल्द ही शुरू हो जायेगी. जिसकी जानकारी NTA अधिकारी ने दे दी है.

-

होमशिक्षाNEET UG 2023: इस दिन से शुरू होंगे नीट के रजिस्ट्रेशन,पढ़ें पूरी डिटेल

NEET UG 2023: इस दिन से शुरू होंगे नीट के रजिस्ट्रेशन,पढ़ें पूरी डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

NEET UG 2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नीट यूजी 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस जल्द ही शुरू हो जायेगी. जिसकी जानकारी NTA अधिकारी ने दे दी है. ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स इस एग्जाम में शामिल होना चाहते हैं, वे इस आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

NEET UG 2023
NEET UG 2023

बता दें कि, नीट यूजी 2023 की परीक्षा MBBS, BDS, BAMS, BSMS, BUMS, BHMS और अन्य मेडिकल पाठ्यक्रमों में एडमिशन प्रदान करने के लिए आयोजित की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पहले नीट यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू होने वाली थी, लेकिन अब यह 5 मार्च को जारी होगी और नीट यूजी 7 मई को आयोजित की जाएगी.

जरूरी योग्यता और आयु सीमा

वैसे उम्मीदवार जो 12वीं पास कर चुके हैं या फिर 12 वीं का एग्जाम देने वाले हैं.वे नीट यूजी (NEET UG 2023) के लिए आवेदन करने के योग्य हैं. साथ ही नीट यूजी में एडमिशन लेने वाले छात्रों को न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

एप्लीकेशन फीस और सिलेबस

वैसे उम्मीदवार जो जनरल कैटेगरी से आते हैं, उन्हें एप्लीकेशन फीस के तौर पर 1,600 रुपये देने होंगे. वहीं ईडब्ल्यूएस और ओबीसी कैटेगरी के छात्रों को रजिस्ट्रेशन के लिए 1,500 रुपये एप्लीकेशन फीस देने होंगे. साथ ही अगर आप नीट यूजी के लिए सिलेबस चेक करना चाहते हैं, वे नीट के ऑफिशियल वेबसाइट पर सिलेबस प्राप्त कर सकते हैं.

NEET UG 2023: ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • वैसे उम्मीदवार जो इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, वे सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं.
  • होम पेज ओपन होने के बाद वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करें और एप्लीकेशन फॉर्म भरें.
  • इसके बाद सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और एप्लीकेशन फॉर्म भर कर सबमिट कर दें.
  • अंत में इसे डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिए एक प्रिंट आउट भी रख लें.

ये भी पढ़ें : JNU Recruitment 2023: जेएनयू में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन, मिलेगी अच्छी सैलरी

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you