शिक्षाBanking Fraud: बिना OTP के खाली हो रहा बैंक...

Banking Fraud: बिना OTP के खाली हो रहा बैंक अकाउंट, जानें बचने का तरीका

-

होमशिक्षाBanking Fraud: बिना OTP के खाली हो रहा बैंक अकाउंट, जानें बचने का तरीका

Banking Fraud: बिना OTP के खाली हो रहा बैंक अकाउंट, जानें बचने का तरीका

Published Date :

Follow Us On :

ऑनलाइन बैंक फ्रॉड (Banking Fraud) का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है. कई बार मोबाइल पर फोन आता है और आपसे ओटीपी मांगी जाती है. ओटीपी देने के बाद आपका बैंक अकाउंट कुछ ही देर बाद खाली हो जाता है. जिसकी जानकारी आपको एसएमएस के जरिए या फिर बैलेंस चेक करने के बाद पता चलती है. लेकिन आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ गई है कि बिना ओटीपी बताए हुए आपका अकाउंट खाली हो जा रहा है. तो आज हम आपको एक ऐसे तरीके बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल आज के समय में हैकर्स तेजी से कर रहे हैं.

क्या है VPN कनेक्ट

बैंक फ्रॉड इन दोनों स्मार्टफोन में मौजूद मोबाइल ऐप के जरिए भी किया जा रहा है. जिसके लिए आपको बेहद सतर्क होने की जरूरत है. क्योंकि इसे एक बार कनेक्ट करते ही आपके मोबाइल फोन में हो रही एक्टिविटी की हर नजर दूसरा कोई व्यक्ति रख सकता है. दरअसल, VPN कनेक्ट के जरिए हैकर्स आसानी से आपका फोन से ओटीपी प्राप्त कर लेते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि बिना बताए हुए आपके फोन से ओटीपी कैसे कोई दूसरा का सकता है. तो साथी रहेगा कितने चालाक होते हैं कि आपका फोन से कनेक्ट वीपीएन से आसानी से मोबाइल में से ओटीपी निकाल लेते हैं.

ये भी पढ़े: Job Tips: नए जॉब की तलाश में भटक रहें दर-दर, तो फॉलो करें ये टिप्स,नौकरी मिलेगी तुरंत

क्रेडिट कार्ड से होता है फ्रॉड

आज के समय में अक्सर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं. जबकि क्रेडिट कार्ड में कई चीजे सीकर नहीं होती है और यही वजह होता है कि हैकर्स आसानी से वेबसाइट की मदद से ओटीपी आपके फोन से प्राप्त कर लेते हैं. खासकर यह तकनीकी इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के दौरान की जाती है. क्योंकि इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन के लिए आपसे ओटीपी भी मांगी जाती है और आपका क्रेडिट कार्ड डिटेल्स दर्ज करके ट्रांजैक्शन सफल किया जाता है.

आधार कार्ड से भी हो रहा फ्रॉड

आधार कार्ड आज के समय में महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है जो हमारे बैंक से लेकर अस्पताल तक के काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में स्कैमर्स आसानी से आपका आधार नंबर लेकर आपके फोन से सारा डिटेल्स निकाल कर आपका बैंक अकाउंट साफ कर सकते हैं. इसीलिए कभी भी आपसे कोई आधार कार्ड का डिटेल मांगे तो उसे देने से बचना चाहिए. खासकर किसी भी अननोन पर्सन को या फिर आपके फोन पर आए कॉल फोन पर किसी द्वारा मांगे गए व्यक्ति को अपना आधार कार्ड डिटेल्स ना शेयर करें.

आपके लिए  – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you