बिजनेसStartup Tips: स्टार्टअप शुरू करते वक्त कैसे बनाएं एक...

Startup Tips: स्टार्टअप शुरू करते वक्त कैसे बनाएं एक अच्छी टीम,पढ़ें महत्वपूर्ण जानकारी

-

होमबिजनेसStartup Tips: स्टार्टअप शुरू करते वक्त कैसे बनाएं एक अच्छी टीम,पढ़ें महत्वपूर्ण जानकारी

Startup Tips: स्टार्टअप शुरू करते वक्त कैसे बनाएं एक अच्छी टीम,पढ़ें महत्वपूर्ण जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

Startup Tips: अगर आप कोई स्टार्टअप करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आवश्यकता है कि आप उस स्टार्टअप के लिए ऐसी विश्वसनीय, ईमानदार और मेहनती टीम को तैयार करें जो कि उस स्टार्टअप को आगे बढ़ा सके. कई बार ऐसा होता है कि जब हमारी टीम पूरी इमानदारी और मेहनत के साथ काम नहीं करती तो स्टार्टअप डूब जाता है. इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप एक अच्छी टीम बनाने के लिए किन बातों का ध्यान रखें.

Startup Tips
Startup Tips

सलेक्शन में इन बातों का रखें ध्यान

किसी भी टीम को हायर करने के लिए सबसे पहला जो प्रोसेस पूरा किया जाता है वह होता है सलेक्शन.जिस व्यक्ति को आप कर रहे हैं तो उससे पहले उसकी किस विषय में विशेषज्ञता है, वह किस बैकग्राउंड से आता है इसका ध्यान रखें. कंपनी की जरूरत है क्या है, किस तरीके से कंपनी काम करना चाहती है और कंपनी का उद्देश्य क्या है इन सारी चीजों के बारे में उसको शुरुआत में सब कुछ बता दें और फिर उस विषय पर उससे विमर्श करें और उसके विचार जानें.

ये भी पढ़ें :LIC की जीवन लाभ पॉलिसी दे रही 54 लाख,बस 252 रुपए का इतने दिन करना होगा निवेश,पढ़ें

एकसाथ ना बनाएं प्रेशर

जब आप अच्छी टीम को हायर कर लें तो उनको पर्याप्त समय भी दें. कंपनी की मजबूती और कमजोरी पर ध्यान दें और समाधान करें. इसके साथ-साथ कंपनी के नए कर्मचारियों को कंपनी के माहौल में ढलने के लिए कुछ वक्त दें, उन पर एक साथ प्रेशर ना बनाएं. साथ ही अपनी टीम में भरोसा रखें और ने अच्छे रिजल्ट देने के लिए प्रोत्साहित करें. अगर किसी की परफॉर्मेंस खराब होती है तो कोशिश करें कि उसकी कमियों के बारे में सबके सामने बातचीत ना की जाए बल्कि उसे अकेले में बात करने के लिए बुलाया जाए.

टीम की बातों को गंभीरता से सुनें

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि कई सारे बॉस केवल उन्हें जो करना होता है और सही लगता है उस निर्णय को करते हैं और लागू करवाते हैं. लेकिन अच्छे बॉस को चाहिए कि वह टीम के लोगों की बात को ध्यान पूर्वक सुने और फिर उसे सोच समझकर लागू करे. अपने निर्णयों के बारे में टीम की रायशुमारी को सुनिश्चित करना भी फायदेमंद होता है. साथ ही अपनी टीम को भी कहें कि वह नए-नए आईडिया दें और उन पर चर्चा करें.

ना बनाएं ज्यादा दूरी

अपनी टीम के साथ घुल मिल कर रहें.जिससे कि आपकी टीम बिना किसी डर के आपके साथ सही और गलत चीजों को साझा कर सके. लगातार टीम को ट्रेनिंग देते रहें, उनमें जोश भरते रहें और सकारात्मक बातों के साथ स्टार्टअप को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर करते हैं. और हो सके तो अपना फीडबैक भी टीम से लें. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you