बिजनेससाबुन का बिजनेस शुरू कर महीने का कमाएं 25-30...

साबुन का बिजनेस शुरू कर महीने का कमाएं 25-30 हजार रुपए, सरकार करेगी आर्थिक मदद, पढ़ें डिटेल

-

होमबिजनेससाबुन का बिजनेस शुरू कर महीने का कमाएं 25-30 हजार रुपए, सरकार करेगी आर्थिक मदद, पढ़ें डिटेल

साबुन का बिजनेस शुरू कर महीने का कमाएं 25-30 हजार रुपए, सरकार करेगी आर्थिक मदद, पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Start Soap Business: देश की मौजूदा सरकार देश के युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तमाम तरह की योजनाएं शुरू कर उन योजनाओं से जुड़ने के लिए अपील कर रही है. अब ऐसे में अधिकतर युवा इन योजनाओं के माध्यम से अपना खुद का बिजनेस शुरू कर महीने का अच्छा मुनाफा कमाने का तरीका ढूंढ रहे हैं. हालांकि, अगर आप भी अपना बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो यह बिजनेस आइडिया आपके लिए परफेक्ट होगा.

दरअसल, साबुन का बिजनेस अगर आप शुरू करते हैं तो मार्केट के साथ-साथ हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े शहरों में, गांव में, कस्बों में इसकी डिमांड रहती है. जिसकी वजह से आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है. लेकिन अगर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बजट नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मौजूदा केंद्र सरकार भी आपको इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आर्थिक मदद दे रही है.

ये भी पढ़ें: बिजनेस शुरू करने के लिए नहीं है पैसा, तो देखें सरकार की ये स्कीम हो जाएगा जुगाड़

PMMY से उठाएं लोन का लुत्फ

अगर आप अपने कारोबार की शुरुआत करने के लिए फंड इकट्ठा करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (pradhan mantri Mudra Yojana) के तहत मिलने वाली भारी रकम को लोन के तौर पर उठा सकते हैं. यानी अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत बड़े पैमाने पर करना चाहते है तो इसके लिए आपको हर महीने कम से कम 5 लाख रुपए निवेश करना होगा. जिसमें से आपको 80% की रकम सरकार लोन के तौर पर देती है.

कितनी होगी कमाई ?

अगर आप इस बिजनेस की शुरुआत मोटे तौर पर करते हैं तो सालाना तौर पर आप 8 से 9 लाख रुपए कमा सकते हैं. अगर कम बजट के साथ शुरू करते हैं तो सालाना तौर पर 3 से 4 लाख रुपए आसानी से शुद्ध मुनाफा कमा सकते हैं. इस तरह आप महीने का आसानी से 30 से 35 हजार रुपए कमा सकते है.

बिजनेस शुरू करने के बाद रखें इन बातों का ख्याल

  • अगर आपने इस बिजनेस की शुरुआत छोटे तौर पर की है तो सबसे पहले आप इसे अपने नजदीकी मार्केट में बिक्री के लिए ले जाएं.
  • यहां आप अपने मार्केट में दुकानदारों से संपर्क कर इसे लोकल रिटेल के भाव किराने के स्टोर पर जरूर बेचे.
  • अब धीरे-धीरे आप अपने मार्केटिंग स्ट्रेटजी को अपनाते हुए इस साबुन के प्रोडक्शन को और बड़ा कर मार्केट में पेश करें.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you