बिजनेसSBI ने ग्राहकों को ये चेतावनी की जारी,पढ़ें तुरंत...

SBI ने ग्राहकों को ये चेतावनी की जारी,पढ़ें तुरंत नहीं तो खाता हो जाएगा साफ

-

होमबिजनेसSBI ने ग्राहकों को ये चेतावनी की जारी,पढ़ें तुरंत नहीं तो खाता हो जाएगा साफ

SBI ने ग्राहकों को ये चेतावनी की जारी,पढ़ें तुरंत नहीं तो खाता हो जाएगा साफ

Published Date :

Follow Us On :

SBI: देश में डिजिटलाइजेशन जैसे जैसे बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे डिजिटल पेमेंट में भी भारी वृद्धि हो रही है. डिजिटल पेमेंट के कारण लोगों को जहां एक और बहुत सारी सुविधाएं मिल रही हैं वहीं दूसरी ओर उनके साथ फ्रॉड की घटनाएं भी लगातार बढ़ती जा रही हैं. इसलिए देश की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को सावधान करते हुए कुछ चेतावनी जारी की है,आइए आपको उनके बारे में बताते हैं.

SBI ने ग्राहकों को किया सतर्क

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों को ओटीपी फ्रॉड के बारे में सतर्क करते हुए जानकारी दी है कि किसी अनजान व्यक्ति या कॉल पर अपना OTP शेयर करने पर आपका बैंक खाता साफ हो सकता है. इसलिए अपनी निजी जानकारी और OTP भूलकर भी किसी के साथ शेयर न करें.

SBI
SBI Recruitment 2023

OTP से ऐसे होता है फ्रॉड

आज के समय में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए ओटीपी की आवश्यकता पड़ती है. जब तक आप किसी को ओटीपी नहीं देते हैं तब तक कोई भी व्यक्ति फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन या कोई जानकारी नहीं ले सकता.ऐसे में कोई अनजान व्यक्ति या संस्थान व्यक्ति आपसे निजी जानकारी मांगता है तो भूलकर भी उसके साथ शेयर न करें.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today: चांदी हुई महंगी,सोने में आई गिरावट,जानें ताजा भाव

KYC के नाम पर भी होती है ठगी

अगर कोई KYC के नाम पर कॉल करके आपसे आधार पैन की जानकारी मांगता है तो ऐसा करने से बचें. आधार की जानकारी के जरिए वह आपकी वित्तीय जानकारी जैसे बैंक अकाउंट डिटेल्स आदि की जानकारी चुरा लेता है. ऐसे में इस तरह के फ्रॉड के मामलों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए भूलकर भी ओटीपी आदि शेयर करने से बचें. क्योंकि कोई भी बैंक आपसे कभी OTP नहीं मांगता. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you