बिजनेसRBI ने Credit Card वालों को दिया ये बड़ा...

RBI ने Credit Card वालों को दिया ये बड़ा तोहफा,होगा ये फायदा,जानें

-

होमबिजनेसRBI ने Credit Card वालों को दिया ये बड़ा तोहफा,होगा ये फायदा,जानें

RBI ने Credit Card वालों को दिया ये बड़ा तोहफा,होगा ये फायदा,जानें

Published Date :

Follow Us On :

क्रेडिट कार्ड यूजर्स को एक बड़ी खुशखबरी देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि अब क्रेडिट कार्ड यूजर्स भी डेबिट कार्ड की तरह UPI से पेमेंट कर सकेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने इसकी घोषणा की है.

इस सुविधा के तहत सबसे पहले स्वदेशी रुपे (RuPay) क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक किया जा सकेगा. इसके बाद वीजा (Visa) और मास्टरकार्ड (Mastercard) जैसे अन्य कार्ड होल्डर इसफा फायदा उठा पाएंगे.

Shaktikanta Das(RBI)
Shaktikanta Das

ऑनलाइन पेमेंट को मिलेगा नया जरिया

यह ऐलान करते हुए आरबीआई गवर्नर ने कहा, “अब तक सिर्फ डेबिट कार्ड के जरिए सेविंग्स /करेंट अकाउंट्स को UPI ट्रांजेक्शन के लिए लिंक किया जा सकता था. अब यूपीआई प्लेटफॉर्म पर क्रेडिट कार्ड को जोड़ने का प्रस्ताव है.

शुरुआत में रुपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से जोड़ा जा सकेगा” उन्होंने कहा कि इस सुविधा से कस्टमर्स को यूपीआई प्लेटफॉर्म के जरिए पेमेंट के लिहाज से दूसरे विकल्प भी उपलब्ध होंगे. कस्टमर जल्द ही इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे.

इन लोगों को मिलेगा फायदा

यूपीआई देश में पेमेंट करने का सबसे लोकप्रिय जरिया बन गया है. आज देश में करीब 26 करोड़ लोग यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं. वहीं, 5 करोड़ से ज्यादा व्यापारी इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने से कस्टमर को पेमेंट का नया ऑप्शन मिलेगा. देश में क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें : Business Idea: गांव में रहकर इस बिजनेस से कमाएं 50 हजार रुपए महीना,तुरंत जानें पूरी प्रक्रिया

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव bloggistaN में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. इन्होंने विभिन्न मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you