बिजनेसPMFBY: बढ़ाई गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अंतिम...

PMFBY: बढ़ाई गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अंतिम तारीख,जानें क्या होता है फायदा

-

होमबिजनेसPMFBY: बढ़ाई गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अंतिम तारीख,जानें क्या होता है फायदा

PMFBY: बढ़ाई गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अंतिम तारीख,जानें क्या होता है फायदा

Published Date :

Follow Us On :

PMFBY: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को भारत सरकार ने प्राकृतिक फसलों में होने वाले प्राकृतिक नुकसान की भरपाई के लिए किया था.इस योजना से अब तक करोड़ों किसान लाभान्वित हो चुके हैं आज हम इस योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं. चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

16 अगस्त है अंतिम तारीख

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पंजीकृत करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी जिसे अब बढ़ाकर 16 अगस्त कर दिया गया है. यानी जिन किसानों ने अभी तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है वह 16 अगस्त तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा लें. किसान इस योजना में अपना पंजीकरण
खुद ऑनलाइन या जनसेवा केंद्र में पर जाकर करवा सकते हैं.

यह भी पढ़े:- Gold Silver Price Today: सोना-चांदी चल रहा है सस्ता,खरीदने का है बढ़िया मौका,जानें ताजा भाव

PMFBY
RUPEES 500

ये है प्रीमियम की दर

आपको बता दें सरकार के द्वारा जहां खरीफ की फसलों के लिए 1.5% तो वही बागवानी की फसल के लिए अधिकतम 5% प्रीमियम रखा है. इस प्रेमियों को भर के किसान निश्चिंत होकर खेती कर सकते हैं. अगर उनकी फसल में कोई भी प्राकृतिक नुकसान होता है तो उसकी भरपाई सरकार द्वारा नामित बीमा कंपनी करती हैं.

72 घण्टे के अंदर करें सूचित

इस योजना में पंजीकरण कराने के बाद में किसान यह जरूर ध्यान रखें कि फसल में जब नुकसान हो तो उसके 72 घंटे के अंदर सरकार के टोल फ्री नंबर या बीमा कंपनियों को जरूर सूचित कर दें. जिससे कि आपको समय पर जल्दी क्लेम मिल सके. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद होगी और इसे आप दूसरे किसानों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you