बिजनेसPNB के ग्राहकों से नहीं हो सकेगी अब धोखाधड़ी,बैंक...

PNB के ग्राहकों से नहीं हो सकेगी अब धोखाधड़ी,बैंक ने लागू किया Positive Pay System,पढ़ें डिटेल

-

होमबिजनेसPNB के ग्राहकों से नहीं हो सकेगी अब धोखाधड़ी,बैंक ने लागू किया Positive Pay System,पढ़ें डिटेल

PNB के ग्राहकों से नहीं हो सकेगी अब धोखाधड़ी,बैंक ने लागू किया Positive Pay System,पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

PNB: अगर आप पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है इसे आपको अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए. PNB के नए नियम के मुताबिक अब आपसे चेक के द्वारा कोई धोखाधड़ी नहीं कर पाएगा.अब पंजाब नेशनल बैंक ने चेक भुगतान का नया नियम जारी कर दिया है. आइए इस नियम के बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

5 अप्रैल से होगा लागू

जानकारी के मुताबिक चेक भुगतान के लिए PPS (पॉजिटिव पे सिस्टम) को अनिवार्य कर दिया है.पीएनबी ने यह नियम ग्राहकों को चेक के द्वारा फर्जी भुगतान से बचाने के लिए बनाया है. पीएनबी की तरफ से जारी बयान के अनुसार यह फैसला 5 अप्रैल 2023 से लागू होगा. पॉजिटिव पर सिस्टम को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एनपीसीआई(NPCI) की तरफ से विकसित किया गया है.

pnb
pnb bank

ग्राहकों को देना होगा ये विवरण

इस नियम के तहत ग्राहकों को एक निश्चित राशि का चेक जारी करते वक्त जरूरी विवरण जैसे खाता संख्या, चेक नंबर जारी करने की तिथि,चेक अल्फा कोड, लाभार्थी का नाम और राशि का विवरण आदि देना होगा. ग्राहक इस सुविधा का लाभ मोबाइल बैंकिंग ऑनलाइन बैंकिंग या एसएमएस बैंकिंग सुविधा के द्वारा चेक विवरण देकर उठा सकते हैं.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: RBI का बड़ा फैसला : बिना इंटरनेट के भी अब UPI से हो सकेगा पेमेंट,पढ़ें पूरी डिटेल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you