बिजनेसपर्सनल फाइनेंस31 जुलाई है ITR फाइल करने की अंतिम तारीख,करें...

31 जुलाई है ITR फाइल करने की अंतिम तारीख,करें जल्दी और इन बातों का रखें ध्यान,पढ़ें

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंस31 जुलाई है ITR फाइल करने की अंतिम तारीख,करें जल्दी और इन बातों का रखें ध्यान,पढ़ें

31 जुलाई है ITR फाइल करने की अंतिम तारीख,करें जल्दी और इन बातों का रखें ध्यान,पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

ITR: अगर आपने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरा है तो जल्दी करें क्योंकि 31 जुलाई 2023 यानी कल आइटीआर भरने की अंतिम तारीख है. अगर आपने 31 जुलाई तक अपना आईटीआर नहीं भरा तो और आप छूट के दायरे में आते हैं तो आपको आपका पैसा रिफंड नहीं मिलेगा. चलिए इसके बारे में आपको डिटेल में बताते हैं.

ITR कब कराना होता है वेरीफाई

विशेषज्ञों के मुताबिक आइटीआर भरने के बाद उसी वेरीफाई भी 30 दिनों के अंदर कराना पड़ता है. किसी व्यक्ति ने अपना आईटीआर अगर भरा है और उसमें कोई गलती हो जाती है तो उसे दोबारा अपना आईटीआर भरना पड़ेगा और लेकिन उससे पहले पहले वाले आईटीआर अनिवार्य वेरीफाई कराना पड़ेगा.

ITR
Income Tax Vacancy(Credit-Google)

ITR से होते हैं यह फायदे

अगर कोई व्यक्ति इनकम टैक्स रिटर्न भरता है तो उसे आसानी से किसी भी बैंक द्वारा लोन मिल जाता है. आइटीआर एक प्रकार से लोन को स्वीकृत कराने के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज साबित होता है. जब कोई व्यक्ति आईटीआर फाइल करता है तो सरकार उसको कुछ छूट भी देती है.

इनको भरना होता है ITR

  • ऐसा व्यक्ति इसकी आए एक लिमिट में है लेकिन उसके 1 या उससे अधिक करेंट अकाउंट में 1 करोड़ से अधिक राशि है तो उसे आइटीआर भरना होगा.
  • कोई कंपनी हो या कोई फर्म उसे भी आइटीआर फाइल करना होता है चाहे वह लाभ में रहे या नुकसान में.
  • कोई भी व्यक्ति जो बिजली का बिल 1 लाख रुपए से अधिक भरता हो उसे भी आईटीआर भरना होता है.
  • यदि कोई व्यक्ति अपनी विदेश यात्रा के दौरान 2 लाख या उससे अधिक खर्च करता है तो वह भी आईटीआर के दायरे में आता है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you