बिजनेसपर्सनल फाइनेंसFD में निवेश करने से पहले जान लें इन...

FD में निवेश करने से पहले जान लें इन नुकसानों के बारे में,वरना…

-

होमबिजनेसपर्सनल फाइनेंसFD में निवेश करने से पहले जान लें इन नुकसानों के बारे में,वरना…

FD में निवेश करने से पहले जान लें इन नुकसानों के बारे में,वरना…

Published Date :

Follow Us On :

FD: अच्छे रिटर्न और सुरक्षित निवेश के लिए अधिकतर लोग एफडी करवाते हैं.नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के बाद में देश के कई बड़े बैंकों ने FD पर अपनी नई बढ़ी हुई ब्याज दरों को लागू कर दिया है. ऐसा माना जाता है कि FD पर जो पैसा लगाया जाता है वह सुरक्षित और एक निश्चित रिटर्न की गारंटी होता है.लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि एफडी से आपको जहां कुछ फायदे होते हैं तो कुछ नुकसान भी होते हैं. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

फिक्स इंटरेस्ट और TDS

जिस तरीके से रिटर्न म्युचुअल फंड या दूसरे इन्वेस्टमेंट में मिलता है उसके अपेक्षा FD में निवेश करने पर एक फिक्स इंटरेस्टेड मिलता है जिसकी वजह से निवेशक को थोड़ा नुकसान होता है.FD पर निवेशक को जो इंटरेस्ट दिया जाता है वह टैक्स के दायरे में आता है इसकी वजह से निवेशक को घाटा उठाना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today:सोना चांदी सस्ता हुआ या महंगा,जानें आज का ताजा भाव

FD
FD

फंस सकता है निवेश

FD में जमा की गई राशि एक निश्चित समय के लिए जमा की जाती है और उसी समय से पैसे निकालने पर जुर्माना देना पड़ता है. लेकिन ऐसा कभी-कभी हो जाता है कि अगर आपका बैंक सार्वजनिक समूह का बड़ा बैंक नहीं है तो दिवालिया हो सकता है. जिससे आपका किया हुआ निवेश फंस सकता है.इसलिए जब किसी बैंक की वित्तीय स्थिति खराब होने की सूचना आपको मिले तो अपने निवेश को सुरक्षित निकाल लें.

देनी पड़ जाती है पेनल्टी

कई बार व्यक्ति को जब पैसे की अर्जेंट आवश्यकता पड़ती है तो वह FD को तोड़ देता है जिसके कारण प्रीमेच्योर पेनल्टी उसको देनी पड़ जाती है.ये भी FD का एक नुकसान है. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Actress pregnancy before marriage:शादी से पहले ही मां बन गई थी ये 5 अभिनेत्रियां, जानें इनसे जुड़े रोचक किस्से

Actress pregnancy before marriage: श्रीदेवी:बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी शादी से पहले...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you