बिजनेसLand measure: अब नहीं पड़ेगी लेखपाल की जरूरत,घर बैठे...

Land measure: अब नहीं पड़ेगी लेखपाल की जरूरत,घर बैठे ऐसे नापें अपनी जमीन,जानें

-

होमबिजनेसLand measure: अब नहीं पड़ेगी लेखपाल की जरूरत,घर बैठे ऐसे नापें अपनी जमीन,जानें

Land measure: अब नहीं पड़ेगी लेखपाल की जरूरत,घर बैठे ऐसे नापें अपनी जमीन,जानें

Published Date :

Follow Us On :

Land measure: आज के इस तकनीकी दौर में लोग घर या जमीन का प्लॉट नापने के लिए रस्सी या फीट का इस्तेमाल करते हैं. यहां तक की कुछ लोग जमीन को नापने के लिए लेखपाल को पैसे खर्च कर बुलाते हैं. यह बात तो साफ है की जमीन की नाप के लिए अक्सर अमीन को बुलाया जाता है और वह अमीन पैसे लेकर जमीन की नाप के लिए आता है. अगर आपको भी अपनी जमीन की नाप लेनी है, तो किसी नवीन की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि आप अपने मोबाइल फोन से ही घर बैठे अपने प्लॉट की नाप ले सकते हैं.

Land measure

यहां से करें चेक सही/गलत

आज के समय में सभी के हाथों में स्मार्टफोन है. आप इस स्मार्टफोन की मदद से अपनी जमीन की नपाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में GPS Area Calculator या फिर GPS Fields Area Measure ऐप को डाउनलोड करना होगा. जो जमीन की नपनी के लिए अच्छा विकल्प हैं. इन ऐप को जैसे ही आप अपने मोबाइल फोन में ओपन करेंगे तो कुछ सेकेंड बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा. जहां आपको सच के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

फोटो से भी निकाल आएगा सही नाप

अगर आप उस जमीन से जुड़े कोई नंबर को नहीं जानते हैं. तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि जैसे ही आप उस जगह की पिक्चर अपलोड कर 1 नंबर वाले बटन को क्लिक करते हैं. इसके बाद आपके मोबाइल के स्क्रीन पर तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे लेकिन आपको दो नंबर वाले ऑप्शन को क्लिक करना होगा और जिस जगह की जमीन को आपको नापना है उसे जगह पर धीरे-धीरे टच करें और ऊपर की ओर ले जाएं. अब आपको आपकी जमीन का सही नाम दिख जाएगा.

सही डायरेक्शन को करना होगा दर्ज

आपसे प्लॉट की सही डायरेक्शन की मांग की जाएगी. जिसे आपको स्मार्टफोन के ऐप में डालना होगा. मान लीजिए अगर आपका प्लॉट का आकार 20 × 40 स्क्वायर फीट है. तो मोबाइल को 250 डिग्री के आसपास रखना होगा. यानी कुल मिलाकर आपको अपने मोबाइल फोन को तब तक रोटेट करना होगा. जब तक कि वह 0 डिग्री तक ना आ जाए इसका मतलब कि, आपके मोबाइल की सही डायरेक्शन होनी बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़े: Post office Scheme:बच्चों को अच्छी पढ़ाई कराने का है सपना, तो माता पिता यहां करें निवेश,पढ़ें डिटेल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you