बिजनेसMoney Management tips: कभी नहीं खत्म होगा जेब से...

Money Management tips: कभी नहीं खत्म होगा जेब से पैसा, बस जान लें ये कुछ बातें..

-

होमबिजनेसMoney Management tips: कभी नहीं खत्म होगा जेब से पैसा, बस जान लें ये कुछ बातें..

Money Management tips: कभी नहीं खत्म होगा जेब से पैसा, बस जान लें ये कुछ बातें..

Published Date :

Follow Us On :

Money Management tips: अगर आप उन लोगों में से हैं, जो पैसा तो कमाते हैं. लेकिन उससे कई गुना अधिक पैसा तेजी से खर्च कर जाते हैं और महीने के बीच में ही आपका जेब खाली हो जाता है. इसका मतलब आपको पैसे का मैनेजमेंट (Money Management) ठीक से करना नहीं आता है. अगर आपने रणनीति बनाकर कहां कितना पैसा इन्वेस्ट करना है कितना खर्च करना है? काम किया तो आपको आपके भविष्य में जरूरत के मुताबिक अच्छी खासी सेविंग हो सकती है. खैर आज के समय में लोग पैसे तो कमा रहे हैं. लेकिन इस पैसे बचा नहीं पा रहें हैं. तो उन्हीं के लिए उन्हीं से जुड़ा एक फार्मूला लेकर आए हैं, जो उनके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है.

जानें क्या है 50-30-20 का फॉर्मूला ?

क्या आपने कभी, 50-30-20 के फॉर्मूले के बारे में सुना है. अगर आपको नहीं पता तो जानकारी के लिए बता दे कि यह पैसे की सेविंग के मामले में खुद कम का फार्मूला है. दरअसल, इसका अर्थ कमाई, खर्च और बचत से होता है. जानी अक्सर लोग जितना पैसा कमाते हैं उसका 50% घर परिवार की जरूरी कामों में खर्च कर देते हैं. इसके बाद बाकी 30% आप अपने शौक को पूरा करने के लिए खर्च कर देते हैं. जैसे कि, आप अपने परिवार के साथ बाहर कहीं घूमने या शॉपिंग कराने में खर्च कर देते हैं. वहीं बचा हुआ 20% हिस्सा आपको हर हाल में बचाकर रखना चाहिए जो कि लोग नहीं कर पा रहे हैं.

ये भी पढ़े: Business Idea: 90% का होगा सीधा मुनाफा, आज ही घर बैठे शुरू करें ये बिजनेस

इन जगहों पर करें पैसे को निवेश

• अगर आप 100 रुपए कमा रहे हैं. तो उसे में से आप करीब 20 रुपए बचाकर उसे सेविंग करें और बाद में कहीं निवेश करें.

• पैसे को निवेश करने के लिए आपको आदत डालनी होगी. इसके लिए आपको फाइनेंशियल एक्सपर्ट से जरूर सलाह लेकर एक अच्छी पॉलिसी को चुनकर हर महीने निवेश करना चाहिए.

• इमरजेंसी स्थिति से वापस आने के लिए आपको एक्सीडेंटल बीमा और हेल्थ इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए.

• इन सबके अलावा आप अपने वृद्धावस्था के लिए किसी एक अच्छे खास प्लान को जरूर लें. ताकि आपके बुढ़ापे के समय में आपको पेंशन के तौर पर हर महीने खर्च मिलता रहे आपको किसी पर निर्भर होने की जरूरत ना पड़े.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you