टेकसिर्फ Hello UPI बोलकर करें पेमेंट,NCPI ने लॉन्च किया...

सिर्फ Hello UPI बोलकर करें पेमेंट,NCPI ने लॉन्च किया शानदार फीचर,जानें पूरा प्रोसेस 

-

होमटेकसिर्फ Hello UPI बोलकर करें पेमेंट,NCPI ने लॉन्च किया शानदार फीचर,जानें पूरा प्रोसेस 

सिर्फ Hello UPI बोलकर करें पेमेंट,NCPI ने लॉन्च किया शानदार फीचर,जानें पूरा प्रोसेस 

Published Date :

Follow Us On :

भारत के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी की UPI का डंका इस समय पूरी दुनिया में बज रहा है. अब भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देश इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. यूजर फ्रेंडली और बेहद आसान होने के कारण इसकी लोकप्रियता में हर रोज इजाफा हो रहा है. वहीं, सरकार इसे और अधिक यूजर फ्रेंडली बनाने पर काम लगातार काम कर रही है. यूपीआई में एक और फीचर जोड़ा गया है. आपको बता दें कि हाल ही में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने यूपीआई में एक नया फीचर जोड़ा है. यह फीचर यूपीआई का इस्तेमाल करते हुए वॉइस मोड पेमेंट (UPI Voice Mode Payment) की सुविधा यूजर्स को दे रहा है. ऐसे में अब पेमेंट करने के लिए मोबाइल पर उंगलियां चलाने की अवश्यकता नहीं है. अब आप वाइस कमांड देकर पेमेंट कर सकते हैं.

RBI
RBI Recruitment

RBI ने किया लॉन्च

एनसीपीआई की इस नई सर्विस हेलो यूपीआई (Hello UPI) को ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में लॉन्च किया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस सर्विस को लांच किया. आपको बता दें कि इसमें एप, कॉल और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के उपकरणों के माध्यम का इस्तेमाल करते हुए यूपीआई भुगतान किया जा सकता है. वाइस मोड में अभी फिलहाल हिंदी और अंग्रेजी माध्यम से ही भुगतान संभव है. एनसीपीआई ने यूपीआई को लेकर अन्य डेवलपमेंट भी प्रस्तुत किए हैं.

ये भी पढ़े :Gold Silver Price Today: सोने-चांदी को खरीदने का है सही मौका,जानें आज का ताजा भाव

लिमिट सिर्फ 100 रुपये

एनसीपीआई का कहना है कि इस नये फीचर को एड करने का मुख्य उद्देश्य यूजर्स के बीच डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना है. हालांकि, Hello UPI के वाइस मोड का इस्तेमाल कर अभी आप सिर्फ 100 रुपये तक का पेमेंट कर सकते हैं. इस सुविधा के जरिए आप कहीं जाए बगैर एक कॉल के माध्यम से हेलो यूपीआई बोलकर पेमेंट कर सकते हैं. एनपीसीआई के अनुसार, पेमेंट करने से पहले ग्राहक क्रेडिट लाइन का इस्तेमाल कर बैंक से परमिशन ले सकते हैं.

पके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you