बिजनेसTax Refund: वेरिफाई होने के बावजूद अटका है ITR...

Tax Refund: वेरिफाई होने के बावजूद अटका है ITR रिफंड, तुरंत करें ये काम,

-

होमबिजनेसTax Refund: वेरिफाई होने के बावजूद अटका है ITR रिफंड, तुरंत करें ये काम,

Tax Refund: वेरिफाई होने के बावजूद अटका है ITR रिफंड, तुरंत करें ये काम,

Published Date :

Follow Us On :

ITR Refund: यदि अपने अपना टैक्स समय पर भरा और अबतक आप अपने रिटर्न का इंतजार कर रहें हैं तो यह लेख आपके लिए है. दरअसल कई करदाताओं ने अपना टैक्स सही समय पर भरा लेकिन अबतक वह अपने खाते में टैक्स रिटर्न का इंतजार कर रहें है. आपको बताते है आखिर क्या कारण है जिससे अपना रिटर्न अबतक अटका हुआ है. दरअसल इस मामले में विभाग का कहना है के ऐसा फॉर्म 26एएस और वार्षिकी सूचना रिपोर्ट (AIS) के मिलान न होने के कारण हो सकता है.

इस करण हो सकती है देरी

ITR Refund
ITR Refund

इस मामले में विभाग का कहना है के टैक्स रिटर्न को टैक्सपेयर द्वारा वेरिफाई करने के बाद टैक्स अधिकारी उसकी जांच करता है. इस पूरे प्रोसेस में फॉर्म 26एएस और एआईएस में टैक्सपेयर द्वारा भरी गई जानकारी जिसमे लेनदेन, आमदनी, कर अदायगी, छूट और रिफंड की जांच होती है. विभाग का कहना है के अगर टैक्सपेयर द्वारा आईटीआर में कुछ और राशि भरी गई है और एआईएस में राशि कम या ज्यादा पाई जाती है तो ऐसे में टैक्सपेयर का रिफंड अटक सकता है. वहीं अगर ऐसा मामला अटकता है तो इस मामले में टैक्सपेयर को संशोधित रिटर दाखिल करनी होगी.

ये भी पढ़ें: Government Scheme: बेटियों को सरकार दे रही 12000 रूपए,ऐसे उठाएं तुरंत लाभ 

आ सकता है नोटिस

वहीं अगर टैक्सपेयर ने काम रिटर्न भरा है तो ऐसे स्थिति में आयकार विभाग टैक्सपेयर को नोटिस भेजेगा. यदि टैक्सपेयर ने काम भुक्तान किया है तो उसे पूरा भुक्तान करने को कहा जायेगा. साथ ही संशोधित रिटर्न दाखिल करने का भी आदेश रहेगा. वहीं इन सब प्रोसेस के बाद ही टैक्सपेयर को रिफंड मिल सकता है.

पहले करें ये

यदि आपको अबतक रिफंड नही मिला है तो अपना आईटीआर स्टेटस चेक करे. अपने ईमेल को चेक करते रहें. साथ ही दिए गए बैंक खाते की जांच करे. अपने आधार, पैन सब की जांच करे यदि उसमे कोई गलती पाई जाती है तो रिफंड अटक सकता है. वहीं अगर अपने ई वेरिफिकेशन नही किया है तो रिफंड अटक सकता है.

आपकेलिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Syed Alamdar Hussain Rizvi
Syed Alamdar Hussain Rizvihttps://www.bloggistan.com/
सय्यद अलमदार हुसैन रिज़वी Bloggistan में बतौर स्पोर्ट्स कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. इन्हें पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स और ट्रेडिंग चीजों पर लिखना पसंद है. स्पोर्ट्स पर मज़बूत पकड़ है. इन्होंने विभिन्न न्यू मीडिया संस्थानों में कार्य किया है. सय्यद बतौर कंटेंट राइटर Yuva Katta Hindi से भी जुड़े थे. सय्यद को पत्रकारिता में 1 साल का अनुभव है. अभी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में अध्यन जारी हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

बिना तेल-पानी के 60km दौड़ेगी ये Electric Bicycle,जानें कीमत और फीचर्स

इन दिनों बाजार में कंपनियां इलेक्ट्रिक साइकिल (Electric Bicycle)...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you