बिजनेसPMMVY में हुआ बदलाव,बच्चा पैदा होने के बाद अब...

PMMVY में हुआ बदलाव,बच्चा पैदा होने के बाद अब मां को 2 किस्तों में मिलेंगे ₹5 हजार,ऐसे मिलेगा लाभ

-

होमबिजनेसPMMVY में हुआ बदलाव,बच्चा पैदा होने के बाद अब मां को 2 किस्तों में मिलेंगे ₹5 हजार,ऐसे मिलेगा लाभ

PMMVY में हुआ बदलाव,बच्चा पैदा होने के बाद अब मां को 2 किस्तों में मिलेंगे ₹5 हजार,ऐसे मिलेगा लाभ

Published Date :

Follow Us On :

PMMVY: गर्भवती स्त्री के बच्चा पैदा होने के बाद उसके और उसके बच्चे के उचित पोषण के लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना (PMMVY) शुरू कर रखा है. इस योजना के तहत 5 हजार रूपए मिलते भारत सरकार की तरफ से मिलते हैं. लेकिन अब सरकार ने इस योजना के नियमों में कुछ बदलाव किया है. आइए आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए किन नियमों का पालन करना पड़ेगा.

2 किस्तों में मिलेंगे पैसे

जानकारी के मुताबिक भारत सरकार ने प्रधानमंत्री मात्र वंदना योजना 2.0 लागू कर दी है.नए नियमों के अनुसार अब तक जो ₹5000 रुपए तीन किस्तों में जच्चा बच्चा के लिए मिलते थे वह अब दो किस्तों में मिलेंगे.साथ ही अगर दूसरा बच्चा लड़की पैदा होती है तो योजना की पूरी धनराशि एकमुश्त मिलेगी.

PMMVY
Chaupadi Tradition

पिता का आधार कार्ड नहीं पड़ेगा लगाना

अभी तक इस योजना का लाभ लेने के लिए जच्चा को अपने पति का आधार कार्ड लगाना होता था. लेकिन अब भारत सरकार ने उसकी अनिवार्यता को खत्म कर दिया है. साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए जो समय सीमा पहले निर्धारित की गई थी अब उसमें भी बदलाव कर दिया गया है. जानकारी के मुताबिक अब बच्चा पैदा होने के 270 दिन के बाद भी लाभार्थी महिला पंजीकरण करा सकती है.

फार्म भरने की नहीं होगी जरूरत

योजना के नोडल अधिकारी डॉक्टर आरके सिरोहा के अनुसार इस योजना के लिए फार्म भरने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि योजना का पूरी तरह डिजिटलीकरण कर दिया गया है. लाभार्थी महिला आशा कार्य कार्यकर्ता या एएनएम द्वारा या सीधे अस्पताल जाकर पोर्टल पर अपना आवेदन कर सकती हैं.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Business Idea: गांव हो या शहर हर जगह दौड़ेगा ये बिजनेस,लाखों में होगी कमाई, ऐसे करें शुरू

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you