बिजनेसBank News: 31 मई से पहले जरूर निबटा लें...

Bank News: 31 मई से पहले जरूर निबटा लें ये काम,नहीं तो आप और आपके परिवार हो जाएगा तगड़ा नुकसान

-

होमबिजनेसBank News: 31 मई से पहले जरूर निबटा लें ये काम,नहीं तो आप और आपके परिवार हो जाएगा तगड़ा नुकसान

Bank News: 31 मई से पहले जरूर निबटा लें ये काम,नहीं तो आप और आपके परिवार हो जाएगा तगड़ा नुकसान

Published Date :

Follow Us On :

Bank News: किसी व्यक्ति के साथ दुर्घटना हो जाए या उसकी प्राकृतिक मृत्यु हो जाए तो उसके और उसके परिवार को सरकार द्वारा एक निश्चित आर्थिक मदद मिल सके,इसके लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) को शुरू कर रखा है. अभी तक इन दोनों योजनाओं में करोड़ों लोगों ने अपना पंजीकरण करवा दिया है. इन दोनों योजना में क्रमश 20 रूपए सालाना और 436 सालाना का प्रीमियम सरकार द्वारा लिया जाता है. सरकार ये पैसा 31 मई से पहले व्यक्ति के अकाउंट से काट लेती है अगर पैसा अकाउंट में नहीं है तो योजना बंद हो सकती है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

भारत सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति जो 18 से 50 साल का है,शामिल हो सकता है. योजना में शामिल होने के बाद व्यक्ति को 436 सालाना की राशि देनी होती है. इस योजना में शामिल व्यक्ति की कभी प्राकृतिक मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को ₹2 लाख रुपए की राशि मिलती है.

ये भी पढ़ें :Government Scheme:अब किसानों के कर्ज की ब्याज भरेगी सरकार,खर्च होंगे 2123 करोड़ रुपए,पढ़ें डिटेल

Bank News
PMJJBY PMSBY

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के अंतर्गत 18 वर्ष से 70 वर्ष की उम्र वाला कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है. इसके लिए उसे हर साल 20 रूपए का भुगतान करना होगा. योजना का फायदा यह है कि अगर योजना धारक व्यक्ति आकस्मिक मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 200000 रुपए की आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से मिल जाएगी.अगर व्यक्ति को आंशिक रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे ₹100000 की आर्थिक मदद दी जाती है.

31 मई तक जमा कर दें अपना प्रमियम

साल में 31 मई तक इस योजना की राशि बैंक खुद ही काट लेती है. अगर व्यक्ति के खाते में इतनी राशि नहीं है तो इस योजना का लाभ आपको नहीं मिल पाएगा और आपका नाम कट जाएगा.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Twitter पर तिरंगा लगाते ही अगर गायब हो गया है ब्लू टिक,तो ना लें टेंशन,क्योंकि…

Twitter: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you