लाइफस्टाइलजोड़ों में Uric Acid जमने से होता है दर्द,...

जोड़ों में Uric Acid जमने से होता है दर्द, तो रोजाना डाइट में शामिल करें ये जूस, कुछ ही दिनों में मिलेगा फायदा, जानें

Juice for Uric Acid : यूरिक एसिड शरीर में पाया जाने वाला एक प्रकार का अवशेषी पदार्थ है जो प्यूरिन से भरपूर चीजें खाने से बनता है.

-

होमलाइफस्टाइलजोड़ों में Uric Acid जमने से होता है दर्द, तो रोजाना डाइट में शामिल करें ये जूस, कुछ ही दिनों में मिलेगा फायदा, जानें

जोड़ों में Uric Acid जमने से होता है दर्द, तो रोजाना डाइट में शामिल करें ये जूस, कुछ ही दिनों में मिलेगा फायदा, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Juice for Uric Acid : यूरिक एसिड शरीर में पाया जाने वाला एक प्रकार का अवशेषी पदार्थ है जो प्यूरिन से भरपूर चीजें खाने से बनता है. ऐसे में अगर आप जरूरत से अधिक इसका सेवन करते हैं तो यह सेहत के लिए बिलकुल भी सही नहीं होता है. अत्यधिक यूरिक एसिड बढ़ने के हमरा किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है और आगे चलकर यह स्वास्थ संबंधी समस्याएं उत्पन्न होने लगती है.

Juice for Uric Acid
Juice for Uric Acid

यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में जमने के कारण घुटनाओं और हाथों की उंगलियों के जोड़ों के दर्द होने लगता है. अगर यह हद से अधिक बढ़ जाता है तो गठिया की शिकायत हो सकता है. ऐसे में यूरिक एसिड को कम करने के लिए लौकी और खीरे का जूस पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. इसको पीने से न केवल आपको इस बीमारी से राहत मिलेगी, बल्कि आप सेहतमंद भी रहेंगे. तो चलिए इसके बारे में थोड़ा डिटेल से जानते हैं.

ये भी पढ़ें : Mosambi Juice Benefits : गर्मियों में दाग-धब्बे और पिंपल से कैसे छुटकारा दिलाएगा मौसमी का जूस,चांदी जैसी चमकेगी स्किन,जानें

Juice for Uric Acid : लौकी के जूस का करें सेवन

अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ गया है तो आपके लिए लौकी का जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. लौकी में विटामिन बी, सी और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है. इसका जूस सुबह खाली पेट पीने से शरीर में जमा यूरिक एसिड बाहर निकल जाता है. साथ ही इसपर आसानी से कंट्रोल पाया जा सकता है. लौकी का जूस बनाना के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें. अब इसे ग्राइंड कर लें. जूस में काला नमक डालकर सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.

खीरे का जूस भी है बेहद फायदेमंद

वैसे तो खीरा गर्मी के दिनों में काफी सेहतमंद होता है. इसमें अधिक मात्रा में पानी होने की वजह से लोग इसे खाना पसंद करते हैं. हालंकि, अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो आप इसका जूस भी पी सकते हैं.खीरे का जूस शरीर में बढ़ रहे यूरिक एसिड को भी कंट्रोल करता है. यह यूरिक एसिड को खून से बाहर कर यूरीन के रास्ते निकाल देता है. साथ ही किडनी में टॉक्सिन को बाहर कर डिटॉक्स करता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले खीरा को छिलकर काट लें. इसके बाद ग्राइंड कर दें. इसके साथ ही अदरक, पुदीना, और जीरा पाउडर भी पीस लें. छन्नी से जूस को छानकर इसमें काला नमक डालकर इसे आराम से पीएं.

Note: इस लेख में दी गयी जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है, Bloggistan इसकी पुष्टि नहीं करता है, इसलिए इसको अजमाने से पहले सम्बंधित डॉक्टरों से सलाह अवश्य लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you