भारत2000 Rupee Note : RBI का बड़ा ऐलान! इस...

2000 Rupee Note : RBI का बड़ा ऐलान! इस तारीख के बाद 2 का हजार नोट बन जाएगा कागज का टुकड़ा,पढ़ें पूरी ख़बर

2000 Rupee Note : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2 हजार रुपए के नोट को लेकर बड़ा ऐलान किया है. बता दें, आरबीआई के अनुसार 2000 रुपये का नोट लीगल टेंडर तो रहेगा, लेकिन इसे सर्कुलेशन से बाहर कर दिया जाएगा.

-

होमभारत2000 Rupee Note : RBI का बड़ा ऐलान! इस तारीख के बाद 2 का हजार नोट बन जाएगा कागज का टुकड़ा,पढ़ें पूरी ख़बर

2000 Rupee Note : RBI का बड़ा ऐलान! इस तारीख के बाद 2 का हजार नोट बन जाएगा कागज का टुकड़ा,पढ़ें पूरी ख़बर

Published Date :

Follow Us On :

2000 Rupee Note : भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2 हजार रुपए के नोट को लेकर बड़ा ऐलान किया है. बता दें, आरबीआई के अनुसार 2000 रुपये का नोट लीगल टेंडर तो रहेगा, लेकिन इसे सर्कुलेशन से बाहर कर दिया जाएगा. जी हां, दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के बैंकों को आदेश दिया है कि 2 हजार के नोट को बंद कर दिया जाएं. ऐसे में अगर आपके पास ही 2 हजार के नोट पड़े हैं तो इसपर सोचना जरूरी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, आरबीआई ने यह फैसला ‘क्लीन नोट पॉलिसी’ के तहत लिया है. वहीं, 30 सितंबर 2023 तक 2000 रुपये के नोटों को बैंकों में जमा करने की सुविधा दी गई है. यानि आप अपने 2000 रुपये के नोट को 30 सितंबर तक जमा कर दूसरा पैसा ले सकते हैं, इसके बाद नही!

2000 Rupee Note : एक बार में बदल सकते हैं इतने नोट

RBI के अनुसार, 23 मई 2023 से एक बार में अधिकतम 20 हजार रुपए का नोट बदल सकते हैं. रिजर्व बैंक ने यह फैसला बैंक के दूसरे कामकाज के हित में लिया है, ताकि इसे अन्य कामों पर प्रभाव न पड़े.

ये भी पढ़ें : Vande Bharat: महाराष्ट्र- छत्तीसगढ़ के यात्रियों को बड़ा झटका,अब इस रूट पर नहीं चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

नोटबंदी के बाद चलन में आई 2 हजार की नोट

अगर आपको याद हो तो बता दें, वर्ष 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में नोटबंदी का ऐलान किया था, जिससे पूरे देश में उथल पुथल मैच गई थी. उस नोटबंदी में 500 और 1000 के नोट को बंद किया गया था तथा फिर 200, 500 और 2 हजार के नए नोटों को चलन में लाया गया था. लेकिन बिगड़ती परिस्थिति को देखते हुए एक बार फिर से नोटबंदी की स्थिति पैदा हो गई है. हालंकि, सरकार का कहना है कि फिलहाल 2 हजार का नोट चलन में रहेगा. लेकिन 30 सितंबर के बाद बस एक कागज बन कर रह जायेगा.

2016 में नोटबंदी ने मचाया था अफरा तफरी

नवंबर 2016 में जब देश में नोटबंदी हुई तो महीनों भारत में अफरा-तफरी का माहौल बना गया था. लोग पुराने नोट जमा करने और नए नोट हासिल करने के लिए बैंकों के बाहर लंबी लाइन में खड़े होते थे. नोटबंदी के ऐलान के बाद ऐसे भी कई मामले सामने आए थे जिसमें करोड़ों रुपए कभी कूड़े में तो कभी नदी में बहते हुए दिखे. लेकिन इस बार 2 हजार का नोट चलन से बाहर नहीं किया गया है, इसलिए लोगों को ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा.

2000 Rupee Note : साल 2019 से 2 हजार के नोटों की छपाई हो गई थी बंद

आरबीआई ने प्रेस रिलीज जारी करते हुए बताया कि, 2 हजार का अमाउंट बड़ा होने के कारण लोग इसका ट्रांजेक्शन ज्यादा नहीं कर पाते हैं. साथ ही 2000 के नोट का छुट्टा मिलना भी आसान नहीं होता है. साथ ही रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि वर्तमान समय में लोगों की कैश की जरूरत को पूरा करने के लिए बैंक में 100, 200 और 500 रुपए के बैंकनोट के पर्याप्त स्टॉक मौजूद है. इसलिए अब इसकी जरूरत नहीं है. बता दें साल 2018-19 में दो हजार रुपए के नोटों की छपाई बंद हो गई थी.

आपकेलिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you