ऑटोZpod Minus Zero : देश में पहली बार आई...

Zpod Minus Zero : देश में पहली बार आई सेल्फ ड्राइविंग कार, बिना ड्राइवर सड़कों पर भरती है उड़ान, जानें खासियत

-

होमऑटोZpod Minus Zero : देश में पहली बार आई सेल्फ ड्राइविंग कार, बिना ड्राइवर सड़कों पर भरती है उड़ान, जानें खासियत

Zpod Minus Zero : देश में पहली बार आई सेल्फ ड्राइविंग कार, बिना ड्राइवर सड़कों पर भरती है उड़ान, जानें खासियत

Published Date :

Follow Us On :

Zpod Minus Zero : आपने अभी तक हॉलीवुड फिल्म में ही बिना ड्राइवर के कार को चलते देखा होगा? लेकिन अब मैं आपसे यह कहूं की आप ऐसी कार को हकीकत में भी देख सकते हैं तो क्या आपको यकीन होगा? जी हां आपने ठीक सुना है. अब भारत में भी बिना ड्राइवर के चलने वाली कार ने दस्तक दे दी है. बता दें, बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप कंपनी माइनस जीरो (Minus Zero) ने भारत की पहली सेल्फ ड्राइविंग कार (India’s first self-driving car) पेश करके सभी को चौंका दिया है. दरअसल हम जिस कार की बात कर रहे हैं उसका नाम जेडपोड (zPod) कार है, जो ऑटोनॉमस ड्राइविंग सिस्टम कॉन्सेप्ट पर आधारित है.

Zpod Minus Zero
Zpod Minus Zero

इसका आकार एक टोस्टर के आकार के जैसा है और ग्लोबल मार्केट की कुछ ऑटोनॉमस गाड़ियों के समान है. इस कार के सेल्फ-ड्राइविंग कैमरा-सेंसर सुइट की मदद से यह सभी तरह की परिस्थितियों और मौसम में अपने-आप ड्राइव कर सकती है. साथ ही इसका लुक भी काफी आकर्षक तरीके से डिजाइन किया गया है जिसे देखते ही हर कोई इसका दीवाना बन जायेगा.

ये भी पढ़ें  : जल्द ही अपने इलेक्ट्रिक अवतार में बवाल मचाने आ रहा TVS XL Electric मोपेड, जानें इसकी खासियत

कार को पावर देने के लिए इलेक्ट्रिक पावरट्रेन दिया गया है. बता दें कि अभी ये केवल एक कॉन्सेप्ट कार है. माइनस जीरो जेडपॉड में LiDAR की बजाय मल्टी-कैमरा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है.जिसकी मदद से ये कार पहले से ही रास्ते में आने वाली रूकावट का पता लगा लेती है.

Zpod Minus Zero : 6 कैमरे और ब्लैक व्हील के साथ आयेगी यह

इस कार को फ्यूचरिस्टिक डिजाइन के साथ तैयार किया गया है. साथ ही इसमें डुअल टोन ब्लैक और ग्रे कलर में नजर आते हैं. इसके अलावा इसमें छह कैमरा दिया गया है. वहीं कंपनी का कहना है कि ऑटोनॉमस कार को लेवल 5 ऑटोनॉमी तक बढ़ाया जा सकता है, जो कि सेल्फ ड्राइविंग कार में सबसे ज्यादा हो सकता है. ऑटोनोम लेवल 5 कार बिना किसी इंसान की सहायता लिए खुद चलने में सक्षम होती है. कार के सामने और पीछे की तरफ ‘Minus Zero’ का लोगो लगा है. वहीं, व्हील के लिए ब्लैक मल्टी स्पोक रिम भी नजर आते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

लॉन्च हुई दमदार फीचर्स वाली Peeble cosmos vault स्मार्टवॉच, प्रीमियम लुक जीत लेगा दिल, जानें डिटेल

उभरते हुए ब्रांड Peeble ने हाल ही स्मार्टवॉच प्रेमियों...

Vivo Y35m : विवो में अपना जबरदस्त फोन किया लॉन्च, देखें धांसू फिचर्स और कीमत

Vivo Y35m: प्रसिद्ध स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo ने काफी...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you