ऑटोक्या है Bike के टायर बदलने का सही समय,...

क्या है Bike के टायर बदलने का सही समय, जानें

भारत की आबादी का एक बड़ा तबका दोपहिया वाहनों सवारी करता है. चाहे बाइक हो या फिर इलेक्ट्रिक स्कूटर हो.

-

होमऑटोक्या है Bike के टायर बदलने का सही समय, जानें

क्या है Bike के टायर बदलने का सही समय, जानें

Published Date :

Follow Us On :

दोपहिया वाहनों में उनके टायर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. बाइक (Bike tyre) की टायर अगर सही नहीं है तो बार-बार आपको पंचर लगवाने पड़ते हैं. अगर बाइक के टायर जल्दी खराब हो रहे हैं या किसी ऐसी जगह पंचर हो रहे हैं. जहां आपको काफी परेशानी और सोना होना पड़ रहा है. तो ऐसा दोबारा होने से पहले आप कई बातों को ध्यान में रखें और नीचे बताए गए कुछ टिप्स को फॉलो करें. ताकि आप लंबे समय तक अपनी गाड़ी के टायरों को चला सके. जैसे को टायर बदलने का सही समय ?

Bike Tyre

क्या है टायर बदलने का सही समय?

कई बार लोगों के मन में सवाल उठता है. बाइक के टायर (Bike tyre) बदलने का सही समय क्या है ताकि अचानक कभी टायर धोखा ना दे और गाड़ी सही ढंग से चलती रहे. तो इसका जवाब ये है कि, बाइक के टायर की उम्र सीमा निर्धारित नहीं की गई है यह चालक के ऊपर निर्भर करता है कि वह किस तरीके से देखभाल करता है और कि पर्यावरण के साथ चलता है. अगर आप सही तरीके से चलते हैं तो यह निर्धारित समय 4 से 5 साल का होता है. इसके बाद आपको अपने बाइक का टायर बदल देना चाहिए.

कितनी बार बदलें टायर

हम सभी जानते हैं कि, मनुष्य से लेकर हर चीज का अपना एक निश्चित लाइफ होता है. ठीक उसी प्रकार गाड़ी हो या बाइक धोने के टायरों का भी शेल्फ लाइफ होता है. ऐसे में टायर निर्माता लोगों को सलाह देते हैं कि टायर की देखरेख और उसकी सुरक्षा की टायर को लंबे समय तक चलने में मदद करती है. लेकिन एक टायर (Bike tyre) को लगभग 5 से 6 साल बाद जरूर बदल देना चाहिए अन्यथा आप कभी भी परेशान हो सकते हैं. आपको उपर बताये गए इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए, ताकि बाइक के टायर में किसी तरह की कोई खराबी न आये.

ये भी पढ़े: 29 सितंबर को मार्केट में धूम मचाने आ रही Aston Martin DB12, जानें कितनी खास है ये सुपर टूरर कार

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you