ऑटोElectronic Stability Control: जबरदस्त फीचर्स के साथ आती हैं...

Electronic Stability Control: जबरदस्त फीचर्स के साथ आती हैं ये सस्ती गाड़ियां, ESC से हैं लैस

-

होमऑटोElectronic Stability Control: जबरदस्त फीचर्स के साथ आती हैं ये सस्ती गाड़ियां, ESC से हैं लैस

Electronic Stability Control: जबरदस्त फीचर्स के साथ आती हैं ये सस्ती गाड़ियां, ESC से हैं लैस

Published Date :

Follow Us On :

Electronic Stability Control: आज के समय में देश की सड़कों पर खूब कारें चल रही हैं. ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से कार खरीदना बहुत जरूरी होता है. गाड़ियों में कुछ ऐसे फीचर्स आज कल दिए जाते हैं. जिनके सहारे हम खुद को सुरक्षित रख सकते हैं. हम आपको कुछ ऐसी कारों के बारे में बताने वाले हैं जो 10 लाख रुपये से कम की कीमत पर पेश की जाती हैं. इनमें सिक्योरिटी के लिहाज से अनेकों फीचर्स दिए जाते हैं.

Renault Kwid

Renault Kwid को इस लिस्ट में पहले स्थान पर जगह मिली है. इसमें 10 के नीचे आने वाली कार में ESC दिया जाता है. सेफ्टी के लिहाज से इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस तकनीक, हिल स्टार्ट असिस्ट, TCS यानि ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, TPMS टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसी टूल किट मिलस जाती है. कार की शुरूआती कीमत 4.70 लाख से शुरू होती है. इसे 6.33 लाख तक टॉप वेरिएंट में लिया जा सकता है.

Maruti Swift

Maruti Swift
Maruti Swift (Google)

मारुति की चुनिंदा हैचबैक गाड़ियों में से एक स्विफ्ट में मानक रूप से ESC प्रदान किया जाता है. इसमें सेफ्टी के रूप में डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस तकनीक, हिल-होल्ड कंट्रोल के साथ इस कार को पेश किया जाता है. इसमें रियर साइड में पार्किंग सेंसर भी दिए जाते हैं. बता दें बीते दिनों कंपनी ने सभी कारों को स्टैंडर्ड लुक देने की बात भी कही थी. इस कार की शुरूआती कीमत 6 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू होती है जो टॉप वेरिएंट के लिए 8.98 लाख रुपये तक चले जाती है.

Nissan Magnite

ये गाड़ी भी ESC से लैस है. इसमें सेफ्टी के लिहाज से हिल-स्टार्ट असिस्ट सिस्टम और TPMS टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स प्रदान किए गए हैं. बात दें Nissan Magnite और Renault Kiger के सभी वेरिएंट में अब ESC मानक रूप से दी जा रही है. इसकी कीमत की बात करें तो 6 लाख एक्स शोरूम से शुरू होकर 10.94 लाख तक जाती है.

ये भी पढ़ें : Gyan ki Baat: हैचबैक, सेडान, एसयूवी और एमपीवी गाड़ियों में क्या होता है अंतर, धुरंधर भी खा जाते हैं चकमा, जानें

जानें क्या है ESC

अभी आपने एक शब्द ESC (Electronic Stability Control) पढ़ा होगा. इसका मतबल इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल होता है. जो सुरक्षा के लिहाज से अहम भूमिका निभाता है. इस फीचर की वजह से स्पीड में चल रही गाड़ी को रोक सकते हैं. यह स्वचालित रूप से कार के पहियों को ब्रेक लगाकर रोकता है. इसका इस्तेमाल किसी भी आपातकाल में किया जाता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you