ऑटोGyan ki Baat: हैचबैक, सेडान, एसयूवी और एमपीवी गाड़ियों...

Gyan ki Baat: हैचबैक, सेडान, एसयूवी और एमपीवी गाड़ियों में क्या होता है अंतर, धुरंधर भी खा जाते हैं चकमा, जानें

-

होमऑटोGyan ki Baat: हैचबैक, सेडान, एसयूवी और एमपीवी गाड़ियों में क्या होता है अंतर, धुरंधर भी खा जाते हैं चकमा, जानें

Gyan ki Baat: हैचबैक, सेडान, एसयूवी और एमपीवी गाड़ियों में क्या होता है अंतर, धुरंधर भी खा जाते हैं चकमा, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Gyan ki Baat: गाड़ियां तो हर कोई चलाता है लेकिन अधिकतर लोगों को गाड़ियों जुड़ी कुछ चीजें नहीं पता होती हैं और पता होती हैं तो वह हमेशा कन्फ्यूजन में ही रहते हैं. इन्हीं एक गाड़ियों का सेगमेंट न समझ पाना भी है. बहुत लोगों को नहीं पता होता कि वह किस सेगमेंट की गाड़ी में सफर कर रहे हैं. आज के इस लेख में हम आपको हैचबैक, सेडान, एसयूवी और एमपीवी गाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं. इस लेख को पढ़कर आप कभी इसमें चकमा नहीं खाएंगे.

हैचबैक गाड़ियां क्या होती हैं

Gyan ki Baat
Hachback Cars

वैसे तो इंडियन मार्केट में अनेकों सेगमेंट की गाड़ियों को पसंद किया जाता है लेकिन हैचबैक गाड़ियों का क्रेज आज भी हम भारतीयों के ऊपर चढ़ा हुआ है. हैचबैक सेगमेंट की गाड़िया उन्हें कहते हैं. जिनमें चार डोर होते हैं,इनके डोर सामने की तरफ ओपन होते हैं. ये साइज में सबसे छोटी भी होती हैं. इनकी ऊंचाई सेडान कारों के मुकाबले थोड़ी ऊंची होती है. हैचबैक गाड़ियों के तौर पर आप स्विफ्ट, रेनो क्विड और ऑल्टो 800 का उदाहरण ले सकते हैं. बता दें कुछ प्रीमियम कारों में दो डोर होते हैं लेकिन वह भी हैचबैक सेगमेंट का हिस्सा होती हैं. मिनी कूपर एस 3 डोर को उदाहरण के तौर पर ले सकते हैं.

क्या होती हैं सेडान गाड़ियां

Gyan ki Baat
Sedan Cars

इस तरह की गाड़ियों में भी चार डोर होते हैं लेकिन हैचबैक की अपेक्षा ये अधिक लंबी होती हैं और इनकी ऊंचाई भी हल्की सी कम होती है. इन्हें सैलून के नाम से भी जाना जाता है. इनमें सामान रखने के लिए बूट-स्पेस ठीक मिल जाता है. ऐसी कारों को तीन हिस्सों में वर्गीकृत किया जाता है. जिनमें पहले हिस्से को इंजन,दूसरे हिस्से को पैसेंजर और तीसरे हिस्से को कार्गो नाम दिया गया है. समझने के लिए आप होंडा अमेज, मारुति सियाज और अमेज को ले सकते हैं. बता दें सेडान कारों में भी कई कैटेगरी होती हैं.

ये होती हैं एसयूवी गाड़ियां

इस तरह की गाड़ियों के बारे में लगभग सभी जानते हैं. एसयूवी को स्पोर्ट युटिलिटी व्हीकल कहते हैं. इनका साइज हैचबैक और सेडान कारों की अपेक्षा अधिक होता है. साथ ही ग्राउंड क्लीयरेंस भी उनके मुकाबले ज्यादा मिलता है. उदाहरण के तौर पर बोलोरो, महिंद्रा स्कॉर्पियो, एंडेवर और फॉर्च्यूनर को शामिल कर सकते हैं.

मल्टी पर्पज व्हीकल

इस तरह की गाड़ियों को सवारियों और लगेज के हिसाब से तैयार किया जाता है. इनमें 7 से 8 लोगों के लिए बैठने का स्पेस होता है. साथ ही सामान रखने के लिए भी अच्छा-खासा स्पेस मिलता है. अर्टिगा और महिंद्रा मराजो MUV (मल्टी यूटिलिटी व्हीकल) के उदाहरण हैं.

क्रॉसओवर कार क्या है

Gyan ki Baat
Crossover Cars

क्रॉसओवर कारों को आप हैचबैक और एसयूवी गाड़ियों का मध्य रूप मान सकते हैं. इनमें हैचबैक और एसयूवी गाड़ियों की लगभग सारी खासियतें मिल जाती हैं. इन्हें सॉफ्ट राइडिंग के हिसाब से डिजाइन किया जाता है. मारुति सुजकी S-Cross इसका उदाहरण है.

ये भी पढ़ें : Y16ZR Doxou : यामाहा के इस फैमिली स्कूटर ने लॉन्च होते ही लूट लिया सबका दिल, शानदार फीचर्स और लुक से दे रहा सबको मात

कन्वर्टिबल

convertible cars
convertible cars

कन्वर्टिबल कार आम कारों के मुकाबले काफी मंहगी कीमत पर आती हैं. इनमें सनरूफ बंद करने और खोलने के साथ ही कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं. जो अन्य कारों में नहीं मिलते हैं. इन कारों को कैब्रियोलेट और रोडस्टर के नाम से भी जानते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you