ऑटो1200km की रेंज के साथ ग्राहकों का दिल जीतने...

1200km की रेंज के साथ ग्राहकों का दिल जीतने आ रही है Toyota Electric Car, ‘बाप रे बाप’ मात्र 10 मिनट में होगी फुल चार्ज

Toyota Electric Car : जापानी ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर कंपनी टोयोटा (Toyota) इन दिनों अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार को लेकर सुर्खियों में बनी हुई.

-

होमऑटो1200km की रेंज के साथ ग्राहकों का दिल जीतने आ रही है Toyota Electric Car, 'बाप रे बाप’ मात्र 10 मिनट में होगी फुल चार्ज

1200km की रेंज के साथ ग्राहकों का दिल जीतने आ रही है Toyota Electric Car, ‘बाप रे बाप’ मात्र 10 मिनट में होगी फुल चार्ज

Published Date :

Follow Us On :

Toyota Electric Car : जापानी ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर कंपनी टोयोटा (Toyota) इन दिनों अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार को लेकर सुर्खियों में बनी हुई. चारों तरफ इसके ही चर्चे हो रहे है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कम्पनी ने ऐसा क्या कर दिया है कि सिर्फ इसके ही चर्चे हो रहे हैं? तो आपको बता दूं टोयोटा सॉलिड-स्टेट बैटरी द्वारा चलने वाली एक ईवी (electric vehicle) पर काम कर रही है, जो 10 मिनट में फुल चार्ज होगी.

Toyota Electric Car
Toyota Electric Car

और खास बात यह है कि यह सिंगल चार्ज में लगभग 1,200 किमी (750 मील) की दूरी तय कर सकती है. बता दें, यह कार एलन मस्क द्वारा संचालित टेस्ला से अधिक आगे है. क्योंकि इसे 15 मिनट चार्ज करने पर लगभग 200 मील की दूरी तय किया जाता है. कंपनी ने मंगलवार को अपनी नई टेक्नोलॉजी रोडमैप में बताया कि वह 2026 तक अपनी अगली पीढ़ी के ईवी के लिए एक हाई परफॉर्मेंस लीथियम-आयन बैटरी पेश करने की भी योजना बना रही है.

ये भी पढ़ें : 150km की रेंज के साथ मार्केट में गदर मचाने आया Sokudo Acute Electric Scooter, जानें कीमत

खबर के मुताबिक, बैटरी फास्ट चार्जिंग और लगभग 1,000 किलोमीटर (620 मील) की रेंज प्रदान करेगी. टोयोटा (Toyota fast charging car) ने कहा, अगली पीढ़ी (नेक्स्ट जेनरेशन) की बैटरी और सोनिक टेक्नोलॉजी के एकीकरण जैसी टेक्नोलॉजी के जरिये से हम 1,000 किलोमीटर की व्हीकल क्रूजिंग रेंज हासिल करेंगे. पिछले साल, मर्सिडीज-बेंज ने अपनी लंबी दूरी की विजन ईक्यूएक्सएक्स कॉन्सेप्ट कार को अनवील किया, जिसने पूरी तरह से चार्ज बैटरी पर 1,000 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा की – एक बार चार्ज करने पर ईवी द्वारा तय की गई अब तक की सबसे लंबी दूरी.

Toyota Electric Car : क्या कहा कंपनी ने

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैटरी फास्ट चार्जिंग और लगभग 1,000 किलोमीटर (620 मील) की रेंज प्रदान करेगी. टोयोटा का कहना है कि वह अगली पीढ़ी (नेक्स्ट जेनरेशन) की बैटरी और सोनिक टेक्नोलॉजी के एकीकरण जैसी टेक्नोलॉजी के जरिये 1,000 किलोमीटर की व्हीकल क्रूजिंग रेंज हासिल करने की कोशिश करेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, पिछले साल, मर्सिडीज-बेंज ने अपनी लंबी दूरी की विजन ईक्यूएक्सएक्स कॉन्सेप्ट कार 1,000 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा तय कर अब तक की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली कार का खिताब जीता था.

क्या है कंपनी की योजना

भारत सहित दुनिया के कई देशों में ऑटोमोबाइल कंपनियां इलेक्ट्रिक व्हीकल को बनाने पर फोकस कर रही है. खास कर कम समय में ज्यादा रेंज की तकनीक पर लगातार रिसर्च जारी है. वहीं, ऑटोमेकर 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बनने की योजना बना रहा है, 2025 तक प्लग-इन हाइब्रिड और ईवी को शामिल करने के लिए अपनी वैश्विक बिक्री के आधे हिस्से का लक्ष्य निर्धारित कर रहा है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you