ऑटोMotoGP भारत में दिखेंगी बीएमडब्ल्यू की ये सुरक्षित कारें,...

MotoGP भारत में दिखेंगी बीएमडब्ल्यू की ये सुरक्षित कारें, मिलेंगे धांसू इंजन, जानें खासियत

-

होमऑटोMotoGP भारत में दिखेंगी बीएमडब्ल्यू की ये सुरक्षित कारें, मिलेंगे धांसू इंजन, जानें खासियत

MotoGP भारत में दिखेंगी बीएमडब्ल्यू की ये सुरक्षित कारें, मिलेंगे धांसू इंजन, जानें खासियत

Published Date :

Follow Us On :

MotoGP : काफी लंबे समय के इंतजार के बाद अखरीकर भारत में MotoGP का आयोजन नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट (बीआईसी) में आयोजित किया जा रहा है. ये प्रतियोगिता भारतीय मोटरस्पोर्ट कम्युनिटी और उन लोगों के लिए मील का पत्थर है जो देश की धरती पर मोटोजीपी रेसिंग के रोमांच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं, इतने बड़ा प्रोग्राम का आयोजन किया जा रहा हो और सुरक्षा वाहन ना हो ऐसा भला हो सकता है क्या? बता दें,तकनीकी परीक्षण लैप्स, दौड़ों के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने, दुर्घटना ग्रस्त ड्राइवर, जैसे कार्यों के लिए मोटोजीपी इंडिया ने बीएमडब्ल्यू एम कारों – BMW M3 Touring, BMW M5 CS और BMW M2 को सिलेक्ट किया है. ऐसे में चलिए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं.

MotoGP
MotoGP

MotoGP : BMW M2

BMW M2 को सुरक्षित कार का दर्जा दिया जाता है. इसमें 3 लीटर, 6 सिलेंडर, ट्विन टर्बो पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 460ps की पावर और 550एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इसके मोटर को 6 स्पीड मैनुअल और 8 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से कनेक्ट किया गया है जो महज 4.1 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर का माइलेज देने में सक्षम है. बता दें, बीएमडब्ल्यू के इस कार को MotoGP रेसट्रैक के लिए तैनात किया गया है. बता दें, कार में कार्बन विंग मिरर, एक डिफ्यूजर, एग्जॉस्ट सिस्टम, रोल बार, रेकारो सीटें,6-पॉइंट रेसिंग हार्नेस, इनमें एक रोल बार, रेकारो सीटें, अग्निशामक यंत्र, एक 6-पॉइंट रेसिंग हार्नेस जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

ये भी पढे़ : धांसू फीचर्स के साथ मार्केट में धुआं उड़ाने आ गई Honda Hornet 2.0, कीमत है बस इतनी, देती है 42kmpl का माइलेज

BMW M3 Touring

BMW M3 Touring में 3.0 लीटर, टर्बोचार्ज्ड इनलाइन सिक्स सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया है जो 510hp की पावर और 650एनएम को टॉर्क जेनरेट करता है. बता दें, कंपनी के इस कार को एक सेफ्टी गाड़ी का दर्जा दिया जाता है. बीएमडब्ल्यू एम और motogp के 50 साल स्थाई साझेदारी को श्रद्धांजलि देते हुए बीएमडब्ल्यू एम3 टूरिंग 50 साल की विशिष्ट बीएमडब्ल्यू एम लाइवरी का दावा करती है. बता दें, इस कार में फ्रंट फ्लैश, 4-पॉइंट हार्नेस,सेफ्टी क्रॉस बीम, रूफ लाइट्स, फ्यूल एक्सट्रैक्शन सिस्टम, एमरजेंसी डिस्कनेक्टर जैसी सुविधा दी गई है.

BMW M5 CS

बीएमडब्ल्यू एम 5 सीएस सुरक्षा के लिहाज से काफी शानदार है. इसमें 4.4 लीटर, ट्विन टर्बो V8 इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 627hp की पावर जनरेट करता है. ये कार फ्रोजन डीप ग्रीन मेटैलिक पेंट फिनिश के साथ अलग दिखती है. बता दें, एम5 कार सीएस महज 3.0 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार और 10.3 सेकंड में 0 से 200 सेकंड में किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार पकड़ लेती है. वहीं, इस कार 305 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड देती है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you