ऑटोइस 6 एयरबैग वाली CAR के लिए लगा लोगों...

इस 6 एयरबैग वाली CAR के लिए लगा लोगों का हुजुम, जानें कीमत और फीचर्स

-

होमऑटोइस 6 एयरबैग वाली CAR के लिए लगा लोगों का हुजुम, जानें कीमत और फीचर्स

इस 6 एयरबैग वाली CAR के लिए लगा लोगों का हुजुम, जानें कीमत और फीचर्स

Published Date :

Follow Us On :

देश में एक तरफ एसयूवी का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है. तो दूसरी ओर लोग हैचबैक कार (CAR) को भी बेहद पसंद कर रहे हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए देश की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी मारुति सुजुकी ने एक ऐसी गाड़ी बना दी है. जिसे खरीदने के लिए लोग लाइन में खड़े हैं. हालत अब इतने बिगड़ चुके हैं कि इसकी प्री बुकिंग के लिए लोग लाइन लगाकर खड़े हैं जबकि वेटिंग पीरियड दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. कमल की बात है कि इस गाड़ी के लिए लोग 1 साल पहले बुकिंग कर रहे हैं यानी की बुकिंग की 1 साल बाद कंपनी इस गाड़ी की डिलीवरी करेगी. इस गाड़ी ने जुलाई की टॉप 10 गाड़ियों की लिस्ट में 7वां नंबर हासिल किया है.

Maruti Suzuki Crossover fronx

दरअसल, हम यहां पर मारुति सुजुकी की क्रॉसओवर फ्रॉन्क्स (Maruti Suzuki Crossover fronx) की बात कर रहे हैं. इस कार को कंपनी ने इसी साल मार्केट में लॉन्च किया था, लॉन्चिंग के बाद से ही इसकी बिक्री इतनी बढ़ गई कि यह गाड़ी सबसे अधिक बिकने वाली गाड़ियों की सूची में अपना नाम जोड़ लिया. वहीं केवल जुलाई 2023 में कंपनी ने 13,220 यूनिट्स की बिक्री की है. इसके अलावा कंपनी ने जुलाई के दौरान ही करीबन 922 यूनिट्स गाड़ियों को एक्सपोर्ट किया है.

इंटरनेशनल मॉडल मिल गया नया इंजन

लगातार गाड़ी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनी ने अभी से ही इसका इंटरनेशनल मॉडल अपडेट कर दिया है. जिसमें 1.5 लीटर k सीरीज इंजन जोड़ा है. जबकि इंडिया में 1.0 लीटर टर्बो चार्ज पेट्रोल और 1.5 लीटर नेचुरल एक्स्क्रेटेड पेट्रोल इंजन से जोड़ा है. जबकि साउथ अफ्रीका बाजार में 1.5 लीटर के इंजन से जुड़ा है जो मार्केट में पहले से मौजूद ब्रेजा, ग्रेड विटारा और अर्टिगा में दिया जाता है.

ये भी पढ़े: Top Selling Scooter: इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का बना रहे प्लान, तो देखें कम कीमत वाले ये टॉप 5 स्कूटर

फ्रॉन्क्स मजबूत इंजन से लैस है

कंपनी ने अपनी इस कार को 1.5 लीटर के इंजन से जोड़ा है जो 100.6 बीएचपी की पवार और 136 एनएम का पीक टॉर्क जरनेट करने में सक्षम है. इसके अलावा 5 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ आता है. इसकी कीमत दक्षिण अफ्रीका में 12.5 लाख रुपए एक्स शोरूम है.

फीचर्स के मामले में बेहतर

कंपनी ने इस कार को फीचर्स के मामले में वायरलेस एंड्राइड ऑटो और एप्पल कर प्ले, क्रूज कंट्रोल, वायरलेस फोन चार्जिंग, हेड अप डिस्प्ले, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और 9 इंच का इंपॉर्टेंट सिस्टम जैसे फीचर्स जोड़े हैं. वहीं सेफ्टी के लिहाज से 6 एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, ABS और EBD जैसे फीचर्स दिए हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you