भारतVande Bharat: मुंबई से शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस की...

Vande Bharat: मुंबई से शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस की बढ़ाई जाएगी स्पीड,इतने समय की होगी बचत

-

होमभारतVande Bharat: मुंबई से शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस की बढ़ाई जाएगी स्पीड,इतने समय की होगी बचत

Vande Bharat: मुंबई से शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस की बढ़ाई जाएगी स्पीड,इतने समय की होगी बचत

Published Date :

Follow Us On :

Vande Bharat: देश के लगभग हर राज्य में वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ रही है.इसी क्रम में मुंबई से शिरडी के लिए भी वंदे भारत एक्सप्रेस यात्रियों का समय बचाते हुए बेहद तेज गति से उनके गंतव्य तक पहुंचा रही है.लेकिन अब भारतीय रेलवे ने इस रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की गति और ज्यादा करने का फैसला किया है.आइए आपको रेलवे के इस निर्णय के बारे में विस्तार से बताते हैं.

Vande Bharat
Vande Bharat Metro

130 KM प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

जानकारी के मुताबिक मुंबई- शिरडी रूट जो वंदे भारत एक्सप्रेस अभी तक अपनी औसत रफ्तार ट्रैफिक किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से दौड़ रही थी उसे अब 130 किलोमीटर प्रति घंटे करने का निर्णय लिए जाने की संभावना है. जानकारी मिल रही है कि रेलवे ट्रैक में सुधार करने के काम की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. अगर ट्रेन की स्पीड को बढ़ाकर 130 किलोमीटर प्रति घंटा कर दिया जाता है तो इस रूट पर यात्रियों को 30 मिनट की बचत होगी.

ये भी पढ़े: Weather Update: एक बार फिर बारिश का दौर होगा शुरू,जानें पहाड़ी राज्यों से लेकर मैदानी क्षेत्रों का हाल

फिलहाल 5.20 घंटे का लेती है समय

बता दें यह वंदे भारत एक्सप्रेस मुंबई के सीएसएमटी (CSMT) से 11:40 बजे प्रस्थान करती है और 343 किलोमीटर की दूरी को तय करते हुए 5: 20 बजे में शिरडी पहुंच जाती है. इस दूरी के दौरान यह ट्रेन 5 स्टेशन पर रूकती है. तय योजना के मुताबिक इस ट्रेन की रफ्तार बढ़ा दी जाती है तो यह 5 घंटे से भी कम समय में शिरडी पहुंच जाएगी.

टाटा नगर से वाराणसी तक चलेगी वंदे भारत

जानकारी के मुताबिक टाटानगर से वाराणसी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस को 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलाया जाएगा. एक्सप्रेस के संचालन की तैयारी अंतिम चरण में है. उम्मीद की जा रही है कि अगले महीने यानी सितंबर में टाटानगर से वाराणसी के बीच यह वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ सकती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you