ऑटोमार्केट में ताण्डव मचाने आ रही है Hyundai Ai3...

मार्केट में ताण्डव मचाने आ रही है Hyundai Ai3 Micro SUV, दमदार माइलेज और शानदार फीचर्स से करेगी टाटा की बोलती बंद

दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर जल्द ही अपनी नई माइक्रो एसयूवी कोडनेम Ai3 (Hyundai Ai3 Micro SUV) को मार्केट में लॉन्च कर सकती है.

-

होमऑटोमार्केट में ताण्डव मचाने आ रही है Hyundai Ai3 Micro SUV, दमदार माइलेज और शानदार फीचर्स से करेगी टाटा की बोलती बंद

मार्केट में ताण्डव मचाने आ रही है Hyundai Ai3 Micro SUV, दमदार माइलेज और शानदार फीचर्स से करेगी टाटा की बोलती बंद

Published Date :

Follow Us On :

Hyundai Ai3 Micro SUV : भारत में माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में सबसे पहला नाम टाटा पंच का आता है. मार्केट में इसकी माइक्रो एसयूवी काफी पॉपुलर है. आपकी जानकारी के लिए बता दे यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों के लिस्ट में शुमार है. लेकिन, अब जल्द ही टाटा पंच को टक्कर देने वाली कार को मार्केट में उतारा जाएगा.

Hyundai Ai3 Micro SUV
Hyundai Ai3 Micro SUV (Image-TOI)

जी हां! दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता कंपनी हुंडई मोटर जल्द ही अपनी नई माइक्रो एसयूवी कोडनेम Ai3 (Hyundai Ai3 Micro SUV) को मार्केट में लॉन्च कर सकती है. यह कार ग्लोबल मार्केट में बिकने वाली हुंडई के कैस्पर से मिलती जुलती हो सकती है, लेकिन इसकी लंबाई अधिक होगी. साथ ही यह कार दिखने में भी काफी शानदार होगी. कंपनी इसमें कई नए फीचर्स का इस्तेमाल कर सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं इस कार के बारे में डिटेल से…

कैसा है इसका डिजाइन

माइक्रो एसयूवी के डिजाइन की बात करें तो, बता दे कंपनी इसमें कई एडवांस फीचर्स का इस्तेमाल करेगी. इसमें सिग्नेचर ग्रिल, प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और H-शेप लाइट एलिमेंट के साथ टेललैंप्स, सर्कुलर फॉग लैंप्स, एलईडी डीआरएल और अलॉय व्हील्स आदि देखने को मिलेंगे. साथ ही इसमे एक सनरूफ भी मौजूद है. यह कार मौजूदा हुंडई के कैस्पर से मिलती जुलती है, लेकिन इसकी लंबाई उसकी अपेक्षा अधिक है. इसकी लंबाई 3595mm, चौड़ाई 1595mm और ऊंचाई 1575mm-1605mm होगी और इसका व्हीलबेस 2400mm होगा.

फीचर्स

अगर बात करें इस कार के फीचर्स के बारे में तो, बता दे कंपनी इसमें ग्रैंड आई 10 निओस वाले कई फीचर्स का इस्तेमाल करने वाली है. साथ ही इसमें एंड्रॉयड और एप्पल कार प्ले भी मिलेगा. इसके अलावा इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस चार्जर, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टेड कार टेक, रियर एसी वेंट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल समेत कई अन्य फीचर्स भी देखने को मिलेंगे.

Hyundai Ai3 Micro SUV : इंजन

अगर बात करें इसमें मिलने वाले इंजन के बारे में तो, बता दे कंपनी ने अभी तक इसके पावर ट्रेन को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है. हालंकि, अनुमान लगाया जा रहा है कि इसमें भी Grand i10 Nios वाले इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है. बता दे इस कार में 1.2L पेट्रोल इंजन मौजूद है, जो 83bhp की पॉवर और 113.8Nm का टार्क जेनरेट करता है. इस मिनी एसयूवी में मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों गियरबॉक्स का विकल्प मिल सकता है. साथ ही इसे सीएनजी वेरिएंट में भी पी की जाने की उम्मीद है.

Hyundai Ai3 Micro SUV : कीमत

कंपनी अपकमिंग हुंडई माइक्रो एसयूवी को 6 लाख के शुरुआती कीमत पर पेश कर सकती है, वहीं इसमें टॉप मॉडल की कीमत करीब 10 लाख रुपए हो सकती है. बता दे यह कार इस साल फेस्टिव सीजन में लॉन्च हो सकती है.

सबसे होगा मुकाबला

आपकी जानकारी के लिए बता दे अपकमिंग माइक्रो एसयूवी का मुकाबला सीधे तौर पर टाटा पंच से होगा. इसमें 1199 सीसी का बीएस 6 पेट्रोल इंजन मौजूद है, जो 86पीएस पावर और 117 Nm टॉर्क करता है. इस कार की भी शुरआती कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है.

ये भी पढ़ें : बुलेट को धूल चटाने Kawasaki Eliminator 400 की हुई एंट्री, लुक ऐसा कि देखते ही हो जायेंगे फैन!

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you