ऑटोबढ़ते पेट्रोल की कीमत से हो गए हैं परेशान...

बढ़ते पेट्रोल की कीमत से हो गए हैं परेशान तो आज ही खरीदें ये 5 किफायती स्कूटर, देते हैं जबरदस्त माइलेज

यदि आप भी स्कूटर में पेट्रोल भरवाते भरवाते परेशान हो गए हैं और ऐसे स्कूटर की तलाश में है जो किफायती होने के साथ बढ़िया रेंज देता है तो Honda Activa, TVS Jupiter सहित ये स्कूटर बेस्ट हो सकता है.

-

होमऑटोबढ़ते पेट्रोल की कीमत से हो गए हैं परेशान तो आज ही खरीदें ये 5 किफायती स्कूटर, देते हैं जबरदस्त माइलेज

बढ़ते पेट्रोल की कीमत से हो गए हैं परेशान तो आज ही खरीदें ये 5 किफायती स्कूटर, देते हैं जबरदस्त माइलेज

Published Date :

Follow Us On :

Fuel-Efficient Scooters in India : भारत के दोपहिया बाजार को वाहन के प्रकार के आधार पर 2 श्रेणी – स्कूटर/मोपेड और मोटरसाइकिल में विभाजित किया गया है. मौजुदा समय में घरेलू बाजार में स्कूटर्स की डिमांड काफी बढ़ गई है. हालांकि, इनमें ज्यादा माइलेज उपलब्ध नहीं कराए जाते हैं. यदि आप भी स्कूटर में पेट्रोल भरवाते भरवाते परेशान हो गए हैं और ऐसे स्कूटर की तलाश में है जो किफायती होने के साथ बढ़िया रेंज (Fuel-Efficient Scooters in India) देता है तो ये खबर आपके लिए काम का हो सकता है. आज हम आपको 5 ऐसे स्कूटर के बारे में बताएंगे जो बढ़िया रेंज देता है. इस लिस्ट में Honda Activa, TVS Jupiter सहित कई स्कूटर्स का नाम शामिल है. तो चलिए इस स्कूटर के बारे में जानते हैं.

Honda Activa (Fuel-Efficient Scooters in India)

होंडा एक्टिवा (Honda Activa) को पहली बार 2001 में जब पेश किया गया तब कंपनी को ये भी मालूम नहीं था कि ये स्कूटर ग्राहकों के बीच इतना लोकप्रिय होगा. बता दें, कंपनी ने मार्केट में इसके कई संस्करण पेश किए जिसकी जमकर बिक्री हुई. बता दें, H Smart टेक्नोलॉजी से लैस होंडा एक्टिवा की कीमत 76,234 रुपये से शुरू होती है. आपको बता दें, कंपनी ने इसे दो इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया है. इसका पहला इंजन 109.51cc, सिंगल सिलेंडर, एयर यूनिट से कनेक्ट है जो 7.68बीएचपी की पावर और 8.79एनएम का टॉर्क पैदा करता है. वहीं, दूसरा इंजन 124cc एयर-कूल्ड है जो 8.1बीएचपी की पावर और 10.4एनएम का टॉर्क पैदा करता है. इसकी कीमत 88,979 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई हैं. बता दें, ये स्कूटर 47 से 55केएमपीएल का माइलेज देता है.

TVS Jupiter (Fuel-Efficient Scooters in India)

यदि आप टीवीएस के फैन है तो आपके लिए कंपनी की सबसे डिमांडिंग स्कूटर TVS Jupiter बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. इसमें 109.7cc सिंगल-सिलेंडर 4-स्ट्रोक CVTi FI इंजन दिया गया है जो 7.77बीएचपी की पावर और 8.8एनएम का टॉर्क पैदा करता है. कंपनी ने इसे 6 वेरिएंट में पेश किया है और इसकी शुरुआती कीमत 73,340 रुपये है. वहीं, माइलेज की बात करें तो आपको बता दें, ये होंडा एक्टिवा से ज्यादा माइलेज देता है. टीवीएस जुपिटर एक लीटर पेट्रोल में 62km तक का सफर तय करता है.

Honda Dio 125 (Fuel-Efficient Scooters in India)

Honda Dio 125 को हाल ही में लॉन्च किया गया है. इस स्कूटर में एन्हांस्ड स्मार्ट पावर तकनीक के साथ OBD2-अनुरूप 123.92cc सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 8.16bhp की पॉवर और 10.4एनएम टॉर्क पैदा करता है. इसकी कीमत 83400 रुपए से शुरू होती है और ये किलोमीटर का माइलेज देता है. खास बात ये है कि होंडा Dio 125 कंपनी की दूसरी सबसे अधिक बिकने वाला स्कूटर है.

ये भी पढे़ : ₹60 हजार से भी कम में घर ले जाएं Activa 6G स्कूटर, जानें कहां पर मिल रहा है ये शानदार ऑफर

Suzuki Avenis

Suzuki Avenis को कंपनी ने 124 सीसी सिंगल सिलेंडर, एयर कूल्ड इंजन के साथ पेश किया है जो 8.5बीएचपी की पावर और 10एनएम का टॉर्क पैदा करता है. बात करें इसके कीमतों के बारे में तो आपको बता दे इसके स्पोर्टियर वर्जन की शुरुआती कीमत 9300 है जबकि इसके रेस एडिशन को खरीदने के लिए आपको ₹300 अधिक खर्च करने पड़ेंगे. यह स्कूटर 54.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज ऑफर करता है.

Yamaha RayZR 125

फी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस यामाहा राय जर 125 स्कूटर को 125cc सिंगल सिलेंडर इंजन के साथ पेश किया गया है जो 8bhp की पावर और 10.3nm का टॉक पैदा करता है. इस स्कूटर को कंपनी ने 84 हजार रुपए की शुरुआती कीमत पर पेश किया है. हालांकि इसके टॉप मॉडल को खरीदने के लिए 95000 खर्च करने पड़ेंगे. बता दे, ये स्कूटर e – 20 इंजन संगत और OBD – 2 अनुपालक है और ये 49 से 51केएमपीएल का माइलेज देता है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you