ऑटोCar Safety Tips: बारिश हो या गर्मी.. गाड़ी चलाते...

Car Safety Tips: बारिश हो या गर्मी.. गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो मक्खन की तरह चलेगी स्मूथ, जानें

-

होमऑटोCar Safety Tips: बारिश हो या गर्मी.. गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो मक्खन की तरह चलेगी स्मूथ, जानें

Car Safety Tips: बारिश हो या गर्मी.. गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखेंगे ध्यान तो मक्खन की तरह चलेगी स्मूथ, जानें

Published Date :

Follow Us On :

Car Safety Tips: देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग मौसम के हिसाब से मानसून बदलता रहता है. अक्सर मई और जून के महीने में और बारिश के मौसम में तेज बारिश लोगों को परेशान कर रखती है. ऐसे में अगर आप अपनी कार की सेफ्टी का ख्याल नहीं रखेंगे तो हर 10 दिन बाद आपको अपनी कार को गैराज में खड़ा करना पड़ सकता है. आइए आज हम आपको आपकी कर के सेफ्टी को लेकर कुछ टिप्स बताते हैं जो आपकी कार को लंबे समय तक सुरक्षित रखने में मदद करेंगे.

Car Safety tips
Car Safety Tips

• सर्विस का ख्याल

कार को हमेशा मेंटेन रखें अब चाहे बारिश हो या तेज गर्मी आपको अपनी गाड़ी को हमेशा मिलते रखना ही चाहिए. खासकर आपको बरसात के मौसम में गाड़ी को हमेशा में रखना चाहिए. क्योंकि कई बार अचानक कार स्टार्ट नहीं होती है, जिसकी वजह से दिक्कत बढ़ जाती है. ऐसे में आप भारी मुश्किल में पड़ सकते हैं. इसीलिए बारिश का मानसून शुरू होते ही आप अपनी कार को सर्विस सेंटर पर एक बार जरूर चेक करा लें.

ये भी पढ़े : क्या कार का Loan न चुकाने पर फाइनेंसर छीन सकता है गाड़ी, देखें क्या कहता है नियम

• टायर और ब्रेक का ख्याल

कहीं भी बाहर निकलने से पहले एक बार जरूर कार के टायर को सही ढंग से चेक करें और इस बात को लेकर श्योर हो जाए कि कार का टायर सही कंडीशन में है. वहीं आपको ब्रेक पर भी ध्यान देना चाहिए तो आप जरूर से एक बार सर्विस सेंटर दिखा दें.

• पानी से बचाएं और दूरी रखें

गाड़ी को कहीं खड़ी करते समय आप उसकी सेफ्टी का खास ख्याल रखें और कोशिश करें. उसकी इंजन में किसी तरह का पानी न पड़े अगर ऐसा होता है तो कार का इंजन जल्दी खराब हो सकता है. इसके अलावा आप सड़क पर चल रही दूसरी कार से खासकर उचित दूरी बनाकर रखना चाहिए.

• स्पीड और फिसलन का रखें ध्यान

कड़कड़ाती धूप और भारी बारिश में गाड़ी को बाहर खड़ी करने से पहले आपको उसकी सेफ्टी का खास ख्याल रखना चाहिए. वहीं सड़क पर चलते समय खासकर गाड़ी के स्पीड को मेंटेन रखना चाहिए. अगर आप बरसात के मौसम में तेज गाड़ी चलाते हैं, तो गाड़ी आपके नियंत्रण से बाहर जा सकती है और आप खतरे के शिकार हो सकते हैं.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you