ऑटोक्या कार का Loan न चुकाने पर फाइनेंसर छीन...

क्या कार का Loan न चुकाने पर फाइनेंसर छीन सकता है गाड़ी, देखें क्या कहता है नियम

-

होमऑटोक्या कार का Loan न चुकाने पर फाइनेंसर छीन सकता है गाड़ी, देखें क्या कहता है नियम

क्या कार का Loan न चुकाने पर फाइनेंसर छीन सकता है गाड़ी, देखें क्या कहता है नियम

Published Date :

Follow Us On :

Car Loan News: आज कार खरीदना हर किसी का सपना होता है. लेकिन बजट कम होने की वजह उनका सपना, सपना ही रह जाता है. हालांकि, कुछ लोग लोन पर गाड़ी निकालकर घूमते है. खैर अगर आप लोन (Loan) पर गाड़ी लेते हैं तो उसे गाड़ी का मालिक लोन न चुकाने तक लोन फाइनेंसर ही होता है जब तक कि आप पूरी किस्त नहीं चुका देते तब तक गाड़ी आपकी नहीं हो जाती है. दरअसल, अब सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले में सुनवाई करते हुए कहा कि मलिक केवल फाइनेंसर होगा जब तक की लोन की पूरी किस्त नहीं खत्म हो जाती और फाइनेंसर लोन की किस्तों में देरी करता है तो उसे अपराध नहीं माना जाएगा.

Car loan
Car Loan

क्या था पूरा मामला ?

दरअसल, साल 2003 में अंबेडकर नगर के रहने वाले राजेश तिवारी ने फाइनेंस पर महिंद्रा मार्शल को खरीदा था और उसके लिए 1 लाख रुपए का डाउन पेमेंट कर बाकी पैसा लोन पर कर दिया था. जिसके बाद उन्हें प्रति माह 12,531 रुपए किस्त जमा करने थे. हालांकि, राजेश ने लगातार किस्त 7 महीने भरे और इसके उसने एक भी किस्त नहीं जमा की. इसके बाद कंपनी ने 5 महीने का लंबा समय इंतजार करने के बाद उनसे गाड़ी वापस ले लिया.

ये भी पढ़े: Cheapest diesel cars: लोगों की पहली पसंद बन चुकी हैं ये कारें, देखें कीमत और खासियत

सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया मामला

अब राजेश इसकी शिकायत सुप्रीम कोर्ट में शिकायत दर्ज कराते हुए अपनी बात बताई. जिसके बाद कोर्ट ने फरियादी की सुनवाई करते हुए फाइनेंसर पर 2 लाख 23 हजार रुपए का जुर्माना लगा दिया. वहीं कोर्ट की ओर से एक और फैसला लेते हुए कहा गया कि बिना किसी पूर्व सूचना के गाड़ी उठा लेना अपराध माना जाएगा. इसके अलावा कोर्ट ने फरियादी की ओर से मामला सुनते हुए फैसला लिया कि फाइनेंशियल ने ग्राहक को पूरा समय किस चुकाने के लिए नहीं दिया था. और जिसने गाड़ी को ख़रीदा था उसने केवल 7 क़िस्त ही जमा किए थे.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you