ऑटोBaaz: मार्केट में बवाल मचाने आ गया सस्ता EV Scooter,...

Baaz: मार्केट में बवाल मचाने आ गया सस्ता EV Scooter, एक साथ मिलेंगे ढेरों फीचर्स,नहीं होगी ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत

Baaz electric scooter: बढ़ते पेट्रोल और डीजल की कीमत से हर कोई परेशान है. जिस कारण ग्राहक पेट्रोल डीजल इंजन को छोड़ इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ अपना रुख कर रहे हैं.

-

होमऑटोBaaz: मार्केट में बवाल मचाने आ गया सस्ता EV Scooter, एक साथ मिलेंगे ढेरों फीचर्स,नहीं होगी ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत

Baaz: मार्केट में बवाल मचाने आ गया सस्ता EV Scooter, एक साथ मिलेंगे ढेरों फीचर्स,नहीं होगी ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत

Published Date :

Follow Us On :

Baaz electric scooter: बढ़ते पेट्रोल और डीजल की कीमत से हर कोई परेशान है. जिस कारण ग्राहक पेट्रोल डीजल इंजन को छोड़ इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ अपना रुख कर रहे हैं. ऐसे में कंपनियां भी इसी तरफ अपना रुख कर रही है. नई से लेकर पुरानी कंपनियां सभी एक से बढ़कर एक किफायती बाइक बनाने के पीछे लगी है. हालंकि, पुरानी कंपनियों के अलावा नई कंपनियां भी इस सेगमेंट में अच्छा प्रदर्शन कर रही है.

Baaz
Baaz electric scooter

ये कंपनियां कम कीमत में शानदार रेंज और लुक के साथ गाड़ियों को उपलब्ध करा रही है, जिसे ग्राहक खूब पसंद करते हैं. ऐसे में अगर आप भी किसी सस्ती गाड़ी के तलाश में हैं तो हाल ही में लॉन्च हुई स्कूटर Baaz आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. ही हां! दरअसल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप कंपनी बाज़ बाइक्स (Baaz Bikes) ने कुछ महीनों पहले ही स्कूटर Baaz लॉन्च किया था, जिसे ग्राहक भारी मात्रा में पसंद करते हैं. खास बात यह है कि कम्पनी ने इस स्कूटर की कीमत बेहद कम रखी है और इसमें बैटरी स्वैपिंग की सुविधा भी मिलती है. इसके अलावा एक और खास बात यह है कि इस स्कूटर को चलाने के लिए आपको लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है. ऐसे में चलिए इस गाड़ी के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं.

90 सेकंड में बदलेगी इसकी बैटरी

नया बाज स्कूटर पूरी तरह से IIT-दिल्ली स्थित ईवी स्टार्ट-अप द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है. यह इलेक्ट्रिक स्कूटर खासतौर पर समान ढोने के उद्देश्य से तैयार किया गया है. यानी हम कह सकते हैं कि इसे डिलीवरी वालों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आप इसे भाड़े पर भी ले जा सकते हैं. कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी सिर्फ 90 सेकेंड में बदली जा सकती है. वहीं, स्कूटर की लंबाई 1624mm, चौड़ाई 680mm और ऊंचाई 1052mm है.

ये भी पढ़ें: ‘बाप रे बाप’ चीन ने झट से बना दी Rolls Royce की कॉपी कार, कंपनी हुई परेशान, कीमत सुन घूम जाएगा दिमाग

दिन भर में 100km तक कर सकते हैं इस्तेमाल

नए बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर को हर दिन करीब 100 किमी इस्तेमाल के लिए डिज़ाइन किया गया है. वहीं, इसे चार्ज करने में भी बहुत कम बिजली का खपत होता है. इसके अलावा इसमें ऐसे सेफ्टी फीचर्स मौजूद है, जो आग लगने, पानी भरने या ऐसी तरह की स्थिति को भांपकर चालक को अलर्ट कर देता है.

Baaz : टॉप स्पीड

यह एक स्लो स्पीड स्कूटर है, जिसकी टॉप स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है. यही वजह है कि इसे चलाने के लिए किसी भी तरह की लाइसेंस की जरूरत नहीं पड़ती है. इसमें फाइंड माय स्कूटर बटन का ऑप्शन भी दिया गया है, जिसकी मदद से गाड़ी पार्किंग करने के लिए जगह ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह ऑटोमैटिक पार्किंग का जगह ढूंढ लेगा.

Baaz : फीचर्स और कीमत

अगर बात करें इसके फीचर्स के बारे में तो आपकी जानकारी के लिए बता दें, यह खास इलेक्टिर स्कूटर पूरी तरह से कीलैस है. इसके फ्रंट में इयूल फोर्क हाइड्रॉलिक सस्पेंशन सेटअप और रियर में इयूल शॉक एब्ज़ॉर्बर मौजूद है. वहीं इसकी कीमत की बात करें तो कम्पनी ने इसे 35000 रूपए की कीमत पर पेश किया है, जो अब तक की सबसे सस्ती गाड़ी में से एक है.

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you