बिजनेसTAX PAYER:भारत सरकार इन लोगों का टैक्स कर सकती...

TAX PAYER:भारत सरकार इन लोगों का टैक्स कर सकती है माफ, चल रही ये बड़ी प्लानिंग, पढ़ें पूरी खबर

जो लोग टैक्स के दायरे में आते हैं, उनके लिए अगला साल खुशखबरी ला सकता है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि, माना जा रहा है कि 2023 में पेश होने वाले बजट में टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दी जा सकती है

-

होमबिजनेसTAX PAYER:भारत सरकार इन लोगों का टैक्स कर सकती है माफ, चल रही ये बड़ी प्लानिंग, पढ़ें पूरी खबर

TAX PAYER:भारत सरकार इन लोगों का टैक्स कर सकती है माफ, चल रही ये बड़ी प्लानिंग, पढ़ें पूरी खबर

Published Date :

Follow Us On :

TAX PAYER: जो लोग टैक्स के दायरे में आते हैं, उनके लिए अगला साल खुशखबरी ला सकता है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि, माना जा रहा है कि 2023 में पेश होने वाले बजट में टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दी जा सकती है. टैक्स देने  की सलाना इनकम लिमिट में भी बदलाव हो सकता है. वर्तमान में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा सालाना इनकम वालों को टैक्स पे करना पड़ता है.लेकिन अब इसमें बदलाव किया जा सकता है.

ऐसा माना जा रहा है कि, अगले साल पेश होने वाले बजट में इसकी लिमिट को बढ़ाया जा सकता है.अब ये लिमिट बढ़ाकर 5 लाख रुपये सालाना की जा सकती है.अगर ऐसा होता है तो टैक्स देने वालों के लिए बड़ी राहत की बात होगी. अगर ऐसा होता है तो इसका मतलब ये होगा कि, उन लोगों को टैक्स देना अनिवार्य होगा, जिनकी आय सालाना 5 लाख रुपये से ज्यादा है.

TAX PAYER
TAX PAYER

जो लोग टैक्स के दायरे में आते हैं, उनके लिए अगला साल खुशखबरी ला सकता है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि, माना जा रहा है कि 2023 में पेश होने वाले बजट में टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दी जा सकती है. टैक्स देने  की सलाना इनकम लिमिट में भी बदलाव हो सकता है. वर्तमान में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा सालाना इनकम वालों को टैक्स पे करना पड़ता है.लेकिन अब इसमें बदलाव किया जा सकता है.ऐसा माना जा रहा है कि, अगले साल पेश होने वाले बजट में इसकी लिमिट को बढ़ाया जा सकता है.अब ये लिमिट बढ़ाकर 5 लाख रुपये सालाना की जा सकती है.अगर ऐसा होता है तो टैक्स देने वालों के लिए बड़ी राहत की बात होगी. अगर ऐसा होता है तो इसका मतलब ये होगा कि, उन लोगों को टैक्स देना अनिवार्य होगा, जिनकी आय सालाना 5 लाख रुपये से ज्यादा है.

क्यों राहत दे सकती है सरकार ?

ऐसा इसलिए माना जा रहा है क्योंकि,  2024 में लोकसभा के चुनाव होने जा रहे हैं.ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट होगा.इस बजट में सरकार की पूरी कोशिश रहेगी कि, वो टैक्सपेयर्स को राहत दे. आपको बता दें कि, पर्सनल टैक्स छूट में इससे पहले बदलाव साल 2014 में देखा गया था. उस दौरान तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 2.5 लाख रुपये किया था.

सैलरी बढ़ने के साथ बढ़ता है टैक्स का अमाउंट

  • इस व्यवस्था में 2.5 लाख रुपये सालाना इनकम पर कोई टैक्स नहीं लिया जा रहा है.
  • अगर सालाना इनकम 2.5 लाख- 5 लाख रुपये के दायरे में आती है तो टैक्सपेयर्स से 5 फीसदी टैक्स लिया जाता है.
  • सालाना इनकम 5 लाख- 7.5 लाख रुपये के दायरे में टैक्सपेयर्स से 10 फीसदी टैक्स लिया जाता है.
  • सालाना इनकम 7.5 लाख रुपये – 10 लाख रुपये के दायरे में आने वाले टैक्सपेयर्स से 15 फीसदी टैक्स लिया जाता है.

ये भी पढ़ें:एक रुपये का ये अनोखा सिक्का खोलेगा किस्मत के दरवाजे! मिलेगा करोड़ों कमाने का मौका

Parul Tiwari Shukla
Parul Tiwari Shuklahttps://bloggistan.com
पारुल तिवारी शुक्ला Bloggistan में कंटेंट राइटर हैं. पारुल को ज़ी मीडिया समेत कई संस्थानों में काम करने का 12 साल का अनुभव है.वो अलग अलग चैनलों में रनडाउन प्रोड्यूसर के साथ कई शो की जिम्मेदारी लंबे समय तक संभाल चुकी हैं.इनकी पॉलिटिक्स, स्पोर्ट्स, हेल्थ, लाइफस्टाइल, एंटरटेनमेंट विषयों पर अच्छी पकड़ है. वो लाइफस्टाइल और सियासी जगत से जुड़ी कई बेहतरीन स्टोरी कर चुकी हैं. मूल रूप से यूपी के उन्नाव की रहने वाली पारुल ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से 2008 में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you