ट्रेंडिंगक्यों लगा होता है मीटर में ये लाल रंग...

क्यों लगा होता है मीटर में ये लाल रंग की लाइट, जानें क्या है इसका काम

Red Light Meter: मीटर के अंडर लगे इस छोटे से लाल रंग के बत्ती का काम लोगों को इंडिकेट करना होता है. लेकिन एक दिन में कितनी बिजली की खपत करता है. आइए जानते है..

-

होमट्रेंडिंगक्यों लगा होता है मीटर में ये लाल रंग की लाइट, जानें क्या है इसका काम

क्यों लगा होता है मीटर में ये लाल रंग की लाइट, जानें क्या है इसका काम

Published Date :

Follow Us On :

Red Light Meter: आज शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी स्मार्ट मीटर लगाया जा चुका हैं. आपने ध्यान दिया होगा इन मीटर में एक छोटी सी लाल रंग की लाइट हमेशा जलती रहती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि यह लाल रंग की जलने वाली छोटी सी लाइट कितना बिजली खपत करती है? अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं आज हम बताएंगे कि आपके घर में लगे इस मेटर में जलने वाली लाल बत्ती का क्या काम है और ये कितना बिजली खपत करती है?

दरअसल, मीटर न होने की वजह से बिजली विभाग को भारी नुकसान उठाना पड़ता था. लगातार बिजली विभाग घाटे में जा रहा था, जिसकी वजह से राज्य सरकार ने या फैसला लिया और इलेक्ट्रिक विभाग को निर्देश देते हुए सभी घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी. यही बचा है क्या लोगों के घरों में स्मार्ट मीटर लगा हुआ है और उन्हें उनके द्वारा खर्च किए गए यूनिट के हिसाब से बिजली का बिल जमा करना होता है.

ये भी पढ़े: क्या Swiggy हर ऑर्डर पर ले रहा एक्स्ट्रा चार्ज?तुरंत जानें पूरी सच्चाई

क्यों लगा होता है ये लाल रंग का लाइट ?

अगर आपके घर में मीटर लगा है तो आपने कभी न कभी यह जरूर नोटिस किया होगा कि मीटर में हमेशा एक छोटी सी लाल रंग की बत्ती जलती रहती है. जिसका काम होता है कि आपको इंडिकेट करना और इस बात को सूचित करना कि आपके घर में बिजली की सप्लाई हो रही है. वहीं अगर आप कम मात्रा में बिजली का उपयोग करते हैं तो यह बिजली लाल रंग की लाइट स्लो स्लो जलता है. लेकिन जैसे ही आप अधिक दबाव के साथ बिजली का इस्तेमाल करते हैं तो या बत्ती तेजी से जलने और बुझने लगती है.

लाल बत्ती इतनी बिजली की करती है खपत

जिस दिन से आपके घर में स्मार्ट मीटर लग जाता है. उसी दिन से इस मीटर के मुताबिक आपकी बिजली खपत जोड़ी जाने लगती है. इसके अलावा इस मीटर का एक और महत्वपूर्ण काम होता है, जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है. दरअसल, ये मीटर एक दिन में लगभग 1 वॉट का बिजली खपत करती है.

आपके लिए–  ट्रेंडिंग से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you