टेकPaytm, Phonepe की तरह WhatsApp से कर सकते है...

Paytm, Phonepe की तरह WhatsApp से कर सकते है पैसे का लेन-देन, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

Phonpe, Google pay, और Paytm की तरह अब व्हाट्सएप से भी पैसे का लेनदेन किया जा सकता है. इसके लिए बस कुछ बेसिक से स्टेप को फॉलो करना होगा.

-

होमटेकPaytm, Phonepe की तरह WhatsApp से कर सकते है पैसे का लेन-देन, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

Paytm, Phonepe की तरह WhatsApp से कर सकते है पैसे का लेन-देन, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

Published Date :

Follow Us On :

WhatsApp Payment feature: आज व्हाट्सएप हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. लोग सुबह उठने के बाद सबसे पहले काम मोबाइल उठाकर व्हाट्सएप पर आए हुए मैसेज को पढ़ते हैं. व्हाट्सएप (WhatsApp) के करोड़ों यूजर्स है और कंपनी भी अपने यूजर्स के सुरक्षा और सुविधा का ध्यान रखते हुए समय-समय पर नए अपडेट रोल आउट करती रहती है. इसी बीच कंपनी ने एक और नया फीचर अपडेट किया है. जहां से लोग आसानी से पैसे का लेनदेन कर सकते हैं.

दरअसल, हम जिस फीचर की बात कर रहे हैं. वह फीचर पैसे के लेनदेन से जुड़ा हुआ है. वैसे तो व्हाट्सएप (WhatsApp) पर पिछले दिनों चैनल को लेकर एक फीचर अपडेट किया गया जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर देश के बड़े-बड़े क्रिकेटर और अभिनेता जुड़े हुए हैं. खैर आइए हम व्हाट्सएप के इस पेमेंट मेथड वाले फीचर के बारे में जानते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करना है इसको भी समझ लेते हैं.

ये भी पढ़ें : Google Search की बोलती बंद करने आ रहा Apple का Pegasus, जानें कैसे करेगा काम

क्या है ये फीचर ?

व्हाट्सएप पेमेंट फीचर (WhatsApp Payment feature) को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडिया की ओर से तैयार किया गया है. इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी भी फोन नंबर पर UPI क्यूआर कोड स्कैन करके भुगतान कर सकेगा. हालांकि, दूसरे पेमेंट ऐप की तरह इस ऐप में कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा.

ऐसे करें इस्तेमाल

• सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप (WhatsApp) को ओपन कर ऊपर 3 डॉट के ऑप्शन पर क्लिक कर पेमेंट ऑप्शन पर जाना होगा.

• अब यहां आपको एड ए पेमेंट मेथड के ऑप्शन को क्लिक कर लेना होगा.

• इसके बाद आपको एक्सेप्ट एंड कंटिन्यू के स्टेप को सिलेक्ट कर बैंक लिस्ट में जाकर बैंक को सेलेक्ट करना होगा.

• यहां आपको बैंक अकाउंट व्हाट्सएप पेमेंट अकाउंट से जोड़ने के लिए वेरिफिकेशन मांगा जाएगा. इसके लिए आपको आपका मोबाइल फोन नंबर डालकर बैंक अकाउंट को व्हाट्सएप अकाउंट से लिंक कर लेना होगा.

• अब आपके सामने बैंक वेरिफिकेशन होने के बाद अकाउंट का लिस्ट आ जाएगा. इसके बाद आप अकाउंट नंबर डालकर व्हाट्सएप पर पेमेंट मेथड को सेलेक्ट कर लें.

• हालांकि इसके बाद आपसे यूपीआई आईडी बनाने के लिए अनुमति मांगी जाएगी. इसके लिए आपको एटीएम कार्ड नंबर डालकर यूपीआई आईडी क्रिएट कर लेना होगा.

• इसके बाद आपसे एटीएम कार्ड में इस्तेमाल होने वाले 4 अंक के pin इंटर करने होंगे. साथ में आपसे आपके डेबिट कार्ड के लास्ट के 6 डिजिट नंबर मांगे जाएंगे. जिससे दर्ज करने के बाद आप वेरीफाई कार्ड के बटन के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें.

• अब यहां आपको इंटर और तप के ऑप्शन को सेलेक्ट करो ओटीपी दर्ज कर यूपीआई पिन दर्ज कर नीचे के आइकॉन को क्लिक कर लेना होगा.

• अब एक सिंपल सा स्टेप आपको फॉलो करते हुए क्रिएट की गई यूपीआई पिन को कंफर्म करने के लिए दोबारा इंटर करके नीचे बॉक्स में दिए गए ऑप्शन को सेलेक्ट कर आप अपने बैंक अकाउंट को व्हाट्सएप से आसानी से जोड़ सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you