टेकIncognito Mode: क्या होता है इनकॉग्निटो मोड़, यूज करते...

Incognito Mode: क्या होता है इनकॉग्निटो मोड़, यूज करते समय ये गलती कर देगी बर्बाद,जानें यूज करने का सही तरीका

-

होमटेकIncognito Mode: क्या होता है इनकॉग्निटो मोड़, यूज करते समय ये गलती कर देगी बर्बाद,जानें यूज करने का सही तरीका

Incognito Mode: क्या होता है इनकॉग्निटो मोड़, यूज करते समय ये गलती कर देगी बर्बाद,जानें यूज करने का सही तरीका

Published Date :

Follow Us On :

Incognito Mode: तकनीक आज हमारे चारों तरफ पैर पसार चुकी है इससे चाहकर भी किनारा नहीं किया जा सकता. इंटरनेट भी टेक्नोलॉजी का ही एक छोटा सा रूप है. इसका यूज हर कोई अपने काम और सहुलियत के हिसाब से करता है. इंटरनेट चलाने के लिए हमें किसी न किसी ब्राउजर की जरूरत होती है और लगभग सभी ब्राउजर में एक फीचर होता है वह है Incognito Mode. इसका इस्तेमाल बहुत से लोग करते हैं ताकि उनकी सर्च हिस्ट्री किसी को पता न लग पाए लेकिन क्या वास्तव में ये संभव है. अगर हां तो इसको यूज करने का सही तरीका क्या है जैसे तमाम सवालों के जबाव इस लेख में आपको मिलने वाले हैं.

क्या है Incognito Mode

सबसे पहले जानें कि आखिर Incognito Mode होता क्या है. सरल भाषा में कहें तो ये एक तरह का ब्राउसिंग फीचर होता है इसमें हम जो भी सर्च करते हैं वह ब्राउजर की हिस्ट्री में सेव नहीं होता है. इसे प्राइवेट ब्राउजर भी समझ सकते हैं लेकिन कुछ ऐसी मिस्टेक्स होती हैं जो अगर हम करते हैं तो इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है. हम आपको नीचे इनकॉग्निटो मोड़ को यूज करने का सही तरीका बता रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  Hammer Fit Plus: इस स्मार्टवॉच ने लॉन्च होते ही लोगों के दिल में बना लिया ठिकाना, कम कीमत मिल रहे हैं प्रीमियम वाले फीचर्स

Incognito Mode यूज करने का सही तरीका

  • हम आपको यहां चर्चित वेब ब्राउजर क्रोम में इनकॉग्निटो मोड़ यूज करने का तरीका बता रहे हैं हर ब्राउजर में तरीका लगभग सेम होता है.
  • पहले आपको गूगल क्रोम को ओपन कर लेना है.
  • राइट साइड पैनल पर 3 डॉट्स पर क्लिक करना है.
  • यहां न्यू Incognito टैब का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • फिर काले रंग की हिस्ट्री स्क्रीन खुल जाएगी यहां आप जो भी सर्च करेंगे वह ब्राउजर हिस्ट्री में सेव नहीं होगा.

कभी न करें ये गलतियां

बेशक इस मोडं में कुछ भी जानकारी सेव नहीं होती है लेकिन अगर आप इस पर कुछ उटपटांग चीज सर्च करते हैं तो आपका सारी डिटेल निकल जाएगी. क्युंकि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के पास इसकी पूरी जानकारी सेव होती है. चाहे आप नॉर्मल ब्राउजर में कुछ सर्च करें या फिर इस वेब ब्राउजर में. कुल मिलाकर जहां से आपका इंटरनेट चलता है वहां आपकी पूरी हिस्ट्री देखी जा सकती है. ऐसे में भूलकर भी कोई गलत काम करने की मंशा न पालें. मिनटों में आपकी लोकेशन ट्रैक हो सकती है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you