टेकPaytm,Phone Pay,Google Pay पर सख्त हुआ NPCI,जारी किया ये...

Paytm,Phone Pay,Google Pay पर सख्त हुआ NPCI,जारी किया ये सर्कुलर,तुरंत पढ़ें पूरी डिटेल

-

होमटेकPaytm,Phone Pay,Google Pay पर सख्त हुआ NPCI,जारी किया ये सर्कुलर,तुरंत पढ़ें पूरी डिटेल

Paytm,Phone Pay,Google Pay पर सख्त हुआ NPCI,जारी किया ये सर्कुलर,तुरंत पढ़ें पूरी डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

NPCI Circular: अगर आप Paytm,Google Pay,Phone pay का इस्तेमाल करते हैं तो आपको  यह खबर अंत तक पढ़नी चाहिए. आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन यानी एनपीसीआई ने थर्ड पार्टी एप्स को एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा है कि वह ऐसे ग्राहक जिन्होंने बैंक अकाउंट से बिना नंबर चेंज अपना मोबाइल नंबर बदल दिया है उनके मोबाइल नंबर को बैंक और थर्ड पार्टी ऐप से डीएक्टिवेट करने के लिए कहा है.

इसलिए जारी गया सर्कुलर 

कई बार ऐसा देखा जाता है कि बहुत से लोगों के मोबाइल नंबर चेंज तो हो जाते हैं लेकिन बैंक में वह मोबाइल नंबर बने रहते हैं इसके बाद मोबाइल कंपनी द्वारा वही नंबर दूसरे ग्राहक को दे दिया जाता है जिससे अकाउंट से धोखाधड़ी की संभावना बनी रहती है. इसलिए एनपीसीआई ने पुराने नंबर से किसी प्रकार के पैसे का ट्रांसफर ना हो इस संभावना को रोकने के लिए ये एक कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें: आधी से भी कम कीमत में मिल रहा Realme का धांसू फीचर्स वाला ये 5G फोन, यहां देखें ऑफर

31 दिसंबर 2023 तक करना होगा पालन 

एनपीसीआई सर्कुलर के मुताबिक बैंक और थर्ड पार्टी ऐप्स उन सभी नंबरों और यूपीआई आईडी को डीएक्टिवेट करेंगे जो कि 1 वर्ष या उससे अधिक समय से बंद पड़े हुए हैं. बैंक और थर्ड पार्टी एप्स को एनपीसीआई के इस सर्कुलर का पालन 31 दिसंबर 2023 तक करना होगा.

सुप्रीमकोर्ट ने हाल में दिया था ये फैसला 

बता दें हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने भी टेलीकॉम कंपनियों को राहत देते हुए निर्णय दिया है कि टेलिकॉम कंपनियां अगर 90 दिनों तक कोई मोबाइल नंबर बंद होता है तो उसे किसी दूसरे व्यक्ति को दे सकती हैं. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को मद्देनजर रखते हुए एनपीसीआई ने इस सर्कुलर को जारी किया है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you