टेकNormal press vs steam press: कौन सी प्रेस कपड़ों...

Normal press vs steam press: कौन सी प्रेस कपड़ों के लिए होती है बेहतर, किसको भूलकर भी नहीं खरीदें,जानें

-

होमटेकNormal press vs steam press: कौन सी प्रेस कपड़ों के लिए होती है बेहतर, किसको भूलकर भी नहीं खरीदें,जानें

Normal press vs steam press: कौन सी प्रेस कपड़ों के लिए होती है बेहतर, किसको भूलकर भी नहीं खरीदें,जानें

Published Date :

Follow Us On :

Normal press vs steam press: पुराने कपड़ों को पहनने लायक बनाने के लिए हमें प्रेस की जरूरत होती है. प्रेस की वजह से कपड़े चमकदार बने रहते हैं. बाजार में आमतौर पर दो तरह के प्रेस मिलते हैं पहले जो कि नॉर्मल प्रेस होते हैं तो दूसरे स्टीम वाले प्रेस होते हैं लेकिन जब हम लेने जाते हैं तो हमें इनका असल मतलब नहीं पता होता है और हम कन्फ्यूजन में रहते हैं. जिसके कारण कई बार हम कपड़ों के लिए गलत प्रेस का भी चयन कर लेते हैं. ऐसे हम आपको आज इसी के बारे में बताने वाले हैं कि आखिर आपके लिए कौन सी प्रेस बेस्ट होती है.

नॉर्मल प्रेस का इस्तेमाल

आमतौर पर हमारे घरों में इसी तरह के प्रेस का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें आप एक बार टैंप्रेचर सेट करके कपड़ों को इस्त्री कर सकते हैं. लेकिन इनमें एक दिक्कत होती है. यह प्रेस सिकुडने वाले और रेश्मी कपड़ों पर काम नहीं करती है. लेकिन जो कपड़े हम डेली यूज में लाते हैं उन्हें इसके जरिए बड़ी आसानी से इस्त्री किया जा सकता है.

स्टीम प्रेस का इस्तेमाल

इस तरह के प्रेस को इस्तेमाल करने से पहले आपको इसमें खूब सारा पानी भरना होता है. यह ऐसे कपड़ों के लिए कारगर तरीके से काम करती है. जो सिकुडने वाले होते हैं. इसकी अच्छी बात है कि ये स्टीम होने के कारण किसी भी तरह के कपड़े पर चिपकती नहीं है और न ही सिकुड़न पड़ने देती है. इसे कॉटन के कपड़ों पर इस्त्री करने के लिए बढ़िया माना जाता है.

ये भी पढ़ें- Whatsapp new update: सेकंडों में डाउनलोड होगा दोस्तों का व्हाट्सऐप का स्टेटस,नहीं पड़ेगी थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत

ये है प्रेस करने का सही तरीका

प्रेस करते समय हम कुछ गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से हमारे कपड़े जल जाते हैं, आगे से जब भी आप इस्त्री करें तो कॉटन वाले कपड़ों को एक निश्चित तापमान पर प्रेस करें जबकि दूसरे तरह के कपड़ों को अलग तापमान पर इस्त्री करें. आपको भूलकर भी दोनों तरह के कपड़ों पर एक साथ प्रेस नहीं करनी है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you