टेकघर के इन कोनों में रखा हैं inverter, तो...

घर के इन कोनों में रखा हैं inverter, तो झेलना पड़ा सकता है बड़ा नुकसान, देखें रखने की सही जगह

-

होमटेकघर के इन कोनों में रखा हैं inverter, तो झेलना पड़ा सकता है बड़ा नुकसान, देखें रखने की सही जगह

घर के इन कोनों में रखा हैं inverter, तो झेलना पड़ा सकता है बड़ा नुकसान, देखें रखने की सही जगह

Published Date :

Follow Us On :

गर्मी के मौसम में बिजली कटौती की समस्या अक्सर देखने को मिलती है. यही वजह होती है कि, घरों में रहने वाले लोगों की परेशानियां बढ़ जाती है. वैसे तो आजकल बिजली चले जाने के बाद लोगों के घर में लगा इनवर्टर (inverter) उनके काम आ जाता है. लेकिन कुछ साल बाद इन्वर्टर में लगी बैटरी को भी बदलने की जरूरत पड़ जाती है. हालांकि ये नौबत तब आती है जब इन्वर्टर जल्दी खराब हो जाता है. वहीं इन्वर्टर (inverter) जल्दी खराब होने की वजह आपके द्वारा की जा रही छोटी-छोटी गलतियां होती हैं. तो ऐसे हम जानते हैं कि आप कौन-कौन सी छोटी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से आपको इतना बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है.

किचन में ना रखें बैटरी

अगर आप अपने घर के कोने में या फिर किचन के कोने में इन्वर्टर रखते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि किचन में सबसे ज्यादा पानी उसे किया जाता है और वहां पर हमेशा नमी बनी रहती है. इसीलिए इनवर्टर को किचन में नहीं रखना चाहिए.

ये भी पढे़:QR कोड स्कैन करते वक्त अगर कर दी ये गलती,तो तुरंत बैंक अकाउंट हो जाएगा साफ,पढ़ें कैसे

बेडरूम में ना रखें बैटरी

अधिकतर लोग अपने बेडरूम में ही इन्वर्टर की बैटरी रख लेते हैं. जो उन्हें नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आप अपने बेडरूम में इन्वर्टर रखते हैं तो वहां वेंटिलेशन की कमी महसूस होने लगती है. हालांकि अगर बेडरूम का दरवाजा हर समय बंद रहता है तो इन्वर्टर से निकलने वाली जहरीली गैस आपके कमरे में फैल सकती है. क्योंकि इनवर्टर चलते दौरान उसका तापमान बढ़ जाता है और वह अचानक ब्लास्ट भी हो सकता है.

घर के बालकनी में ना रखें बैटरी

कई बार लोग बालकनी में अच्छा वेंटिलेशन सोच कर बैटरी रख देते हैं. लेकिन यह जगह इन्वर्टर बैटरी के लिए बिल्कुल सुरक्षित नहीं होता है. क्योंकि बालकनी में सबसे ज्यादा नमी और दस्त बाहर से आते हैं और ऐसी स्थिति में इन्वर्टर जल्दी खराब हो सकता है.

इन जगहों पर भूल कर न रखें बैटरी

• इन्वर्टर की बैटरी को हमेशा नमी, धूप और डस्ट वाली जगह से बचा कर रखें
• इन्वर्टर की बैटरी रखने के लिए आप सबसे अच्छी जगह अपनी लिविंग रूम को चुन सकते हैं.
• इन्वर्टर बैटरी को रखते समय नीचे फर्श पर कुछ जरूर रखें. कोशिश करें कि उसे ऊंची जगह पर रखे और उसके आसपास सफाई रखें हमेशा.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you