टेककहीं कोई और तो नहीं यूज कर रहा आपका...

कहीं कोई और तो नहीं यूज कर रहा आपका Gmail अकाउंट, ऐसे लगाएं मिनटों में पता

स्मार्टफोन चलाने के लिए जीमेल अकाउंट (Gmail Account) होना बेहद जरूरी होता है. बिना जीमेल अकाउंट (Gmail Account) के कोई भी स्मार्टफोन किसी काम का नहीं होता है. लेकिन आज के समय में आपको यह जरूर पता होना चाहिए. कहीं कोई और तो नहीं आपका जीमेल अकाउंट यूज कर रहा है.

-

होमटेककहीं कोई और तो नहीं यूज कर रहा आपका Gmail अकाउंट, ऐसे लगाएं मिनटों में पता

कहीं कोई और तो नहीं यूज कर रहा आपका Gmail अकाउंट, ऐसे लगाएं मिनटों में पता

Published Date :

Follow Us On :

Gmail Alert: आज देश में लगभग-लगभग सभी लोगों के हाथों में एक स्मार्टफोन देखने को मिल जाता है और उस स्मार्टफोन से लोग बिजनेस और अपनी कंपनी का कारोबार चलाते हैं. लेकिन फोन को चलाने के लिए ईमेल (Gmail) की जरूरत होती है. यही वजह है कि आज लोग अपने जॉब और कंपनी से रिलेटेड मैसेज को सुबह सोकर उठने के बाद पहले जीमेल अकाउंट (Gmail Account) खोलकर देखते हैं. इतना ही नहीं बिना जीमेल अकाउंट के कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट ओपन नहीं कर सकता हैं.

अब बदलती टेक्नोलॉजी में लोगों को अपग्रेड तो कर दिया है. लेकिन इसी के साथ-साथ फ्रॉड भी इतना बढ़ चुका है कि लोगों के ईमेल अकाउंट भी हैक किए जा रहे हैं. तो आईए जानते हैं आपके मोबाइल फोन में मौजूद ईमेल आईडी को कौन-कौन यूज कर रहा है?

ये भी पढ़ें: WhatsApp चैट का मजा दुगुना करने आया AI स्टिकर फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

यहां से करें चेक

• सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल अकाउंट में जाकर रिव्यू करते हुए डिवाइस से जीमेल एक्सेस कर लेना होगा.

• अब आपको गूगल अकाउंट में नेविगेशन पैनल के पास जाकर Security Panel को सेलेक्ट कर लेना होगा.

• यहां आपको सिक्योरिटी पैनल और मैनेज डिवाइस के ऑप्शन को क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके सामने आपकी जीमेल अकाउंट से जितने भी डिवाइस कनेक्ट है सभी की लिस्ट दिख जाएगी.

• इस लिस्ट में अगर आपको लगता है कोई ऐसी डिवाइस है. जिसे आपने लॉगिन नहीं किया है तो आप उस अकाउंट को रिमूव कर सकते हैं. इसके लिए आपको रिमूव अकाउंट के ऑप्शन को सलेक्ट कर देना है.

किसी को न शेयर करें पासवर्ड

आप अपनी ईमेल अकाउंट और ईमेल पासवर्ड के बारे में भूलकर भी किसी को जानकारी ना दें. अगर आप किसी दोस्त या अनजान व्यक्ति को अपना ईमेल अकाउंट और उसका पासवर्ड देते हैं. तो वह आपके साथ कभी भी कुछ भी गलत कर सकता है ऐसे में आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इतना ही नहीं आपके साथ फ्रॉड भी सकता है..

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

कम कीमत में चाहिए Electric Car,तो देखें इन कारों को, सेफ्टी के मामले में भी बेहद खास

Electric Car: भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you