टेकसर्दी में कंबल की ड्राय क्लीनिंग पर नहीं खर्च...

सर्दी में कंबल की ड्राय क्लीनिंग पर नहीं खर्च करें पैसा,इस तरीके से करें झटपट साफ

-

होमटेकसर्दी में कंबल की ड्राय क्लीनिंग पर नहीं खर्च करें पैसा,इस तरीके से करें झटपट साफ

सर्दी में कंबल की ड्राय क्लीनिंग पर नहीं खर्च करें पैसा,इस तरीके से करें झटपट साफ

Published Date :

Follow Us On :

Dry Cleaning: ठंडी का मौसम आ गया है। ठंडी के आते ही लोग अपने ठंड के कपड़े निकालने लगते हैं। देश के कई राज्यों में ठंडक ने अपने असर दिखाने लगी है। ठंडक को देखते हुए लोग गर्म कपड़े और कंबल का उपयोग करने लगे हैं। कुछ लोगो कंबल को धूप दिखा देंगे तो काम हो जाएगा और कई लोगों को इसे बाहर ड्राय क्लीनिंग के लिए देना पड़ेगा। कुछ कंबल ऐसे होते हैं जो 800, 1000 या 1500 रुपये तक में भी मिल जाते हैं। ऐसे कंबल में हर साल ड्रॉय क्लीनिंग के लिए 300 रुपये से 500 रुपये खर्च करना काफी महंगा पड़ जाता है।

सोचिए अगर तीन-चार साल लगातार ड्राय क्लीनिंग के लिए 500 रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं तो कंबल के दाम से ज्यादा ड्रॉय क्लीनिंग पर ही खर्च हो जा रहा है। ऐसे में कुछ लोगों के मन में ये सवाल आता है कि कंबल को घर पर वाशिंग मशीन में ही धो लिया जाए तो कैसा रहेगा।

ये भी पढ़ें: बिना ATM Card निकाल सकते हैं कैश, जानें कैसे


आप कंबल को वॉशिंग मशीन में तभी धो सकते हैं जब उसके केयर लेबल पर लिखा हो कि ऐसा करना सही होगा। कुछ मटिरियल को मशीन में नहीं धोना चाहिए और उन्हें ड्राई-क्लीन ही कराना चाहिए। अगर आप कंफ्यूज़ हैं कि अपने कंबल की देखभाल कैसे करें, तो इसे धोने से पहले मैनुफैक्चर इंस्ट्रक्शन को यह खबर आपको मदद करेगी।
अगर आप भी अपने कंबल को मशीन वाश करना चाहते हैं तो सबसे पहले चेक करें कि आपकी वाशिंग मशीन कितनी कपैसिटी के साथ आती है। जैसे कि आपकी वाशिंग मशीन अगर 7kg की है, और ऐसे में आपका कंबल 7 किलो या उससे कम है तो उसे वाशिंग मशीन में डाल दें और उसके बाद Gentle प्रोग्राम पर सेट कर दें। हो सकता है आपके वाशिंग मशीन में ये Delicates के नाम से हो।
कंबल को वाशिंग मशीन में वाश कर रहे हैं तो ड्राय करने से पहले इसे दो-तीन बार इसे ऊपर-नीचे कर दें, जिससे कि ये एक जगह पर इकट्ठा न हो।

कभी न करें ये गलती


वाशिंग मशीन में कपड़े साफ करते समय कभी भी गर्म पानी का उपयोग न करें। इससे कंबल के रोएं खराब हो सकते हैं। इसलिए वाशिंग के लिए हमेशा ठंडे या हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल ही करना चाहिए।
वाशिंग मशीन में कंबल धोने के समय वाशिंग मशीन में कभी भी ब्लीच, विनेगर या कोई क्लीनिंग प्रोडक्ट न डालें। ध्यान देने वाली बात ये है कि हर कंबल का मटिरियल अलग होता है, इसलिए महंगे कंबल को वाशिंग मशीन में डालने से पहले इंस्ट्रक्शन को ज़रूर पढ़ लें, ताकि वह खराब न हो जाएं।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you